राजमा के बीज से पौधा निकलने की मंत्रमुग्ध करने वाली विडियो

पूरी तरह से राजमा सिड को पौधे के रूप में विकसित होने की भोली प्रक्रिया को एक अविश्वसनीय नई टाइमबैप में कैप्चर किया गया है,जो अद्भुत है.
फुटेज से पता चलता है कि बीन पहले फटा और फिर अंकुरित होकर जड़ें निकली, इससे पहले कि एक स्टेम और पौधे के रूप में सतह से बाहर निकलती है. अद्भुत वीडियो को लिथुआनियाई यूट्यूब माइंडुगास क्रिकस्यूकस द्वारा एक प्रक्रिया में कैप्चर कर लिया गया था जिसमें कुल चार प्रयास किए गए थे.

27 साल के क्रिक्सुकास, बीन की प्रगति की छवि को हर 9 मिनट और 36 सेकंड में शूट करने के लिए अपना कैमरा सेट किया। फुटेज को 25 दिनों में हटाया गया. इसका नतीजा एक चिड़चिड़ा लेकिन मनोरंजक क्लिप था, यह दर्शाता है कि विकास के अपने शुरुआती चरणों में पौधे कितने आगे बढ़ सकते हैं।

अपनी जवानी को उसने जीव विज्ञान की पुस्तकों से जड़ों के मिट्टी के पार अनुभागों को याद करते हुए, लिथुआनियाई फोटोग्राफर ने सोचा कि इस तरह के एक क्रॉस सेक्शन का समय-विलंब और फिर विकास, कभी भी पहले कभी नहीं पकड़ा गया हो सकता है.

क्रिक्सुकास गर्लियावा, लिथुआनिया से, ने कहा ‘प्रतिक्रिया बहुत ही सकारात्मक थी – लोग टिप्पणी कर रहे थे कि उन्हें वीडियो पसंद आया और यह आश्चर्यजनक लग रहा है। ‘सामान्य समय पर, पौधे इतनी धीमी गति से चलती हैं कि कोई आसानी से ध्यान नहीं दे सकता कि वे कितनी देर बाद अंकुरित होकर एक पौधे के रूप में बाहर निकलेगा।

निश्चित रूप से इस वीडियो के बारे में सबसे दिलचस्प बात है।’ ज्यादातर पौधे बीजों से बढ़ते हैं, जो विभिन्न आकारों में आते हैं, और राजमा सेम का पौधा बीज से ही बढ़ता है। इस कॉम्पैक्ट पैकेज के भीतर पौधे को बढ़ने और पुन: उत्पन्न करने की आवश्यकता है। बीज के बाहर की कोटिंग को कोट कहा जाता है, जो नर्सरी पौधे की रक्षा करता है और एक बार बढ़ने शुरू होने के बाद इसे विभाजित किया जाता है। बीज के पौधों में बढ़ने के लिए, उन्हें मिट्टी युक्त पोषक तत्व, पानी, सूर्य की रोशनी, सही तापमान, बढ़ने के लिए कमरे, और समय की आवश्यकता होती है।

यदि हालात ठीक है, तो बीज पानी को इकट्ठा करने के लिए मिट्टी में गहरी जड़ें पैदा कर देता है, जबकि एक स्टेम ऊपर की ओर बढ़ता है। पौधे जानता है कि इसकी जड़ों को कैसे विकसित किया जा सकता है और स्टेम क्योंकि यह मिट्टी के माध्यम से गुरुत्वाकर्षण के पुल को महसूस कर सकता है – जबकि स्टेम विपरीत दिशा में उगाया जाता है, जड़ें गुरुत्वाकर्षण के साथ लाइन में धकेलती हैं। एक बार जब स्टेम ने मिट्टी की सतह का उल्लंघन किया है, तो यह सूर्य के प्रकाश को एकत्र करने के लिए पत्तियों को बढ़ता है। संयंत्र में विशेष सेल मशीनरी है, जिसका मतलब है कि इसका स्टेम हमेशा सूर्य की दिशा में बढ़ता जाता है ताकि सुनिश्चित हो सके कि वह सही तरीके से इंगित कर रहा है।