राजस्थान में ओबीसी कोटा में गुज्जर आरक्षण में वृद्धि

जयपुर: सरकार राजस्थान की ओर से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटा में वृद्धि करते हुए इसे 21 प्रतिशत से बढ़ाकर 26 प्रतिशत कर दिया जाएगा ताकि पांच प्रतिशत आरक्षण गुज्जरों और दूसरी जातियों को दिए जा सकें। इस संबंध में, एक कानून विधायिका के मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा।

इस फैसले को कल मंत्रिमंडल समिति के गुजरात प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में हुआ था। सरकार ने गुज्जर समुदाय को प्रस्तावित किया है कि 26% ओबीसी कोटा के बाद, समुदाय को पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। राज्य में अब तक प्रदान की गई आरक्षण की कुल संख्या 49% है और पांच प्रतिशत वृद्धि के साथ यह पचास प्रतिशत से अधिक हो जाएगा।

राज्य के मंत्री सामाजिक न्याय अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि ओबीसी कोटा को 21 प्रतिशत से बढ़ाकर 26 प्रतिशत कर देने का फैसला कल रात बातचीत में किया गया है। इस वृद्धि के बाद, ओबीसी कोटा बहाल कर दिया जाएगा जिसके द्वारा गुज्जर समुदाय और अन्य समुदायों को पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरक्षण के उद्धरण को श्रेणी या बी श्रेणी में वर्गीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कानूनी विशेषज्ञों से 50 प्रतिशत की अधिक सीमा के कारण परामर्श किया जा रहा है।