राज्यसभा रिकॉर्ड टिप्पणियों के उत्सर्जन को चुनौती: गुलाम नबी आज़ाद के खिलाफ आंदोलन

नई दिल्ली: भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने रुख पर अटल रहते हुए राज्यसभा के उप चेयरमैन पी जे कोरईन से उन्हें (स्वामी) की टिप्पणी को सदन के रिकॉर्ड से हटा किए जाने फैसले को चुनौती देने की घोषणा की है और कहा कि यह फैसला क्रूर और सदन के नियमों के मगायर है। उन्होंने आज कहा कि वह विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के खिलाफ आंदोलन विशेष अधिकार हनन भी पेश करेंगे जो गलत रूप से यह कहा था कि अतीत की यूपीए सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर तैयार करने वाली संस्था फ़न मीका नीका को ब्लैकलिस्ट में शामिल किया था।

भाजपा सांसद ने पिछले दिनों भी एक अल्पसंख्यक संस्था पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के सदस्यों को कड़ी आलोचना की थी और विपक्ष के भारी विरोध के बाद उपाध्यक्ष नशीन पी जे कोरईन और उनके इन टिप्पणियों को भी रिकॉर्ड से हटा कर दिया था। कोरईन ने स्वामी से कहा था कि वह दूसरों को अनावश्यक रूप से उग्र कर रहे हैं। उन्होंने स्वामी इस मुद्दे पर बयानबाजी से बाज रहने की हिदायत भी की थी।

लेकिन इसका असर लिए बिना अपने रुख पर अटल रहते हुए स्वामी ने ट्विटर पर लिखा कि ” मैं राज्यसभा में याचिका दाखिल की है, जिससे सदन के रिकॉर्ड से मेरे ज्ञापन हटाने किए जाने के खिलाफ चुनौती दी गई है। क्योंकि डिप्टी स्पीकर का यह कदम सदन के सिद्धांतों और नियमों के मगायर है।

” नामित सदस्य के रूप में राज्यसभा में सुब्रमण्यम स्वामी के प्रवेश के बाद कांग्रेस में उनकी आलोचनाओं के परिणाम में विपक्ष ने जबरदस्त हंगामा कर रहे थे और उनके कुछ ज्ञापन जो अक्सर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ थे कुर्सी अध्यक्षता ने रिकॉर्ड से हटा दिया था। इस स्थिति पर टिप्पणी करते हुए गुलाम नबी आजाद ने पिछले दिनों कहा था कि सदन में सुब्रमण्यम स्वामी की उम्र केवल दो दिन है, सदन में उनके प्रवेश के दो दिन में ही दो बार उनके ज्ञापन रिकॉर्ड से हटा किए गए हैं जबकि एक साल में 365 दिन होते हैं और इन दिनों में स्वामी के कितने ज्ञापन रिकॉर्ड हज़ब होंगे।

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सुब्रमण्यम स्वामी संसदीय भाषा और बाजार (सड़क छाप) भाषा के बीच फर्क महसूस करने में असमर्थ हैं। गुलाम नबी आजाद ने व्यंग्यात्मक शैली में बपंजीतह कहा कि ” उन्होंने (सुब्रमण्यम स्वामी) ने अपने बाल सफेद होने का मौका ही नहीं दिया वरना वह भी कुछ सीख कर परिपक्वता पैदा कर सकते थे।