राफेल पर घिरे पीएम ने बोफोर्स को लेकर किया तंज, कहा- पिता के पाप से दबे हैं राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राफेल सौदे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हमलों के जवाब में बोफोर्स घोटाले का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. मोदी ने यहां चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष अपने दिवंगत पिता (राजीव गांधी) के ‘बोफोर्स के पापों’ के बोझ तले दबे हैं और इसलिए दूसरों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं.

बोफोर्स सौदा 1986 में हुआ था और इसे 1989 के लोकसभा चुनावों में राजीव गांधी नीत कांग्रेस की हार का प्रमुख कारण माना जाता है. राहुल गांधी पिछले कई महीने से प्रधानमंत्री मोदी पर राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिना कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष बहुत झूठ बोलते हैं, क्योंकि वह अपने पिता के पापों तले दबे हुए हैं, जो कि बोफोर्स घोटाले में शामिल थे.

मोदी ने कहा, “कभी-कभी मैं सोचता हूं. वह इतना झूठ क्यों बोलते हैं? मुझे लगता है कि बोफोर्स सौदे में उनके पिता के पापों का बोझ उनके दिमाग पर लदा हुआ है. उन्हें धुलने के लिए, वह बाकी दुनिया में वही पाप फैला रहे हैं.” मोदी ने पूछा, “लेकिन वह नहीं जानते हैं कि जन्म और विरासत की बदौलत वह एक पार्टी की बागडोर तो संभाल सकते हैं, लेकिन कैसे वह 125 करोड़ लोगों का विश्वास जीतेंगे.”

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी सहयोगियों पर आयकर छापों का जिक्र करते हुए मोदी ने रैली में कहा कि विपक्षी पार्टी लूटने के लिए सत्ता में रहना चाहती है. मोदी ने कहा, ‘‘उन्हें 15 साल बाद मध्य प्रदेश में मौका मिला. उनकी सरकार को वहां कुछ दिन हुए हैं, लेकिन इतने छोटे समय में वे किस तरह की लूट में शामिल हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह सीधे तुगलक रोड चुनावी घोटाले से जुड़ा है. उनके खाते में एक और घोटाला.

क्या हम उन्हें देश को लूटने का एक और मौका देंगे?’’ गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का सांसद के नाते दिल्ली में आवास 1, तुगलक रोड है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का सांसद के नाते दिल्ली में आवास 12, तुगलक लेन पर है.

आयकर विभाग ने रविवार को कमलनाथ के कुछ करीबी सहयोगियों के ठिकानों पर छापे मारे थे. मोदी ने राहुल गांधी पर यह आरोप भी लगाया कि उन्होंने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात के बाद झूठ बोला जो उस समय जीवन के लिए संघर्ष कर रहे थे. गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर का मार्च में निधन हो गया. मोदी ने कांग्रेस पर पर्रिकर को अपमानित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी ने कथित ‘ताबूत’ घोटाले में दिवंगत जॉर्ज फर्नांडीज के साथ भी ऐसा ही व्यवहार किया था.