राम मंदिर पर सेक्रेट डील का हुआ खुलासा, श्री श्री रविशंकर ने किया इंकार

राम मंदिर के निर्माण के लिए सर्वोच्च न्यायालय में एक हितधारक में से एक, आर्ट ऑफ लिविंग संस्थापक श्री श्री रवि शंकर और निर्मोही अखाडा के बीच एक कथित ‘गुप्त सौदा’ का पर्दाफाश किया गया है।

इंडिया टुडे टीवी के एक्सपोज़ ने अयोध्या में विवादित स्थल पर 2.77 एकड़ जमीन के बदले में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पैसे देकर निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास को पकड़ा है।

राम मंदिर का निर्माण भारत के सबसे विवादास्पद मुद्दों में से एक है और एक्सपोज़ संभवतः अयोध्या में बाबरी मस्जिद विवाद को हल करने के लिए चल रही वार्ता को पटरी से उतर सकता है।

दास के मुताबिक, यह प्रस्ताव श्री श्री द्वारा बनाया गया था जो बाबरी मस्जिद विवाद में हितधारकों के साथ-साथ अदालत के निपटान के लिए मध्यस्थता कर रहा था।

विवादित भूमि में सुन्नी वक्फ बोर्ड एक तिहाई हिस्सेदार है, जहां 1992 में बाबरी मस्जिद को हिंदू जमात द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था।

टेप में, दास को रवि शंकर द्वारा गुप्त सौदे को समझाते हुए देखा जाता है जिसमें वह जमीन के लिए वक्फ बोर्ड को एक भारी राशि का भुगतान करने की पेशकश करता है।

दास ने कहा कि यह प्रस्ताव उन्हें दिया गया था जब 11 नवंबर को बेंगलुरू में रविशंकर से मिलने के लिए उनका दौरा किया गया था। दास के अनुसार, रवि शंकर ने विवादित भूमि पर अपनी हिस्सेदारी को छोड़ने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को 2 से 20 करोड़ रुपये देने की पेशकश की।

हालांकि, रवि शंकर ने आरोपों का खंडन किया और दावा किया कि निर्मोही अखाडा के साथ कोई गुप्त सौदा नहीं था।

दास ने दावा किया कि श्री श्री के सूत्र के मुताबिक, वक्फ बोर्ड को मस्जिद के निर्माण के लिए वैकल्पिक जमीन की पेशकश की जा सकती है और मौजूदा जमीन पर अपना दावा छोड़ दे सकता है।

एक्सपोज़ के अनुसार, भूमि अयोध्या में विद्या कुंड में निर्मोही अखाडा द्वारा दी जाएगी।

टेप में दास का दावा है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड के हाजी मेहबूब इस सौदे को अच्छी तरह जानते थे और अयोध्या में श्री श्री की यात्रा पर अंतिम चर्चा की जाएगी। एक्सपोज़ के तुरंत बाद, स्टेकहोल्डर चिडचिडे हो गए हैं।

रवि शंकर ने कहा कि वे केवल वर्षीय विवाद के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए विभिन्न हितधारकों से मिलने के लिए अयोध्या आए हैं।

उन्होंने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि हर किसी को अपने विचार व्यक्त करने की स्वतंत्रता है लेकिन उन्होंने इन आरोपों के लिए कोई महत्व नहीं दिया।

राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष नृषा गोपाल दास ने आरोपों को झूठा कहा और दास की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया।

उन्होंने कहा, ‘उनकी कोई विश्वसनीयता नहीं है, आरोप निराधार हैं।’

लेकिन यहां तक कि अयोध्या में वार्ता प्रक्रिया, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने अभ्यास के सकारात्मक परिणाम के बारे में बहुत उम्मीद नहीं की है।

केवल मुख्यमंत्री ही नहीं बल्कि भाजपा नेता विनय कटियार भी किसी भी सुखद समाधान की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।

कटियार, जिन्होंने बुधवार को लखनऊ में श्री श्री से मुलाकात की, ने कहा कि वार्ता के माध्यम से अयोध्या विवाद का समाधान एक दूर का सपना है।

एक्सपोज़ के बाद, अयोध्या विवाद के कई हितधारक श्री श्री के खिलाफ हथियार उठा रहे हैं।

राम विलास वेदांती और आचार्य धर्मदास ने खुलेआम रवि शंकर पर नाटक करने आरोप लगाया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि श्री श्री के प्रयास ईमानदार हो सकते हैं लेकिन विवाद का संभावित हल खोजने के लिए उनकी अयोध्या यात्रा केवल चीजों को खराब कर सकती है।