रिश्वत और काला धन के ख़िलाफ़ अडवानी की जन चेतना यात्रा का आग़ाज़

सीता दियारा (बिहार),12 अक्तूबर (पी टी आई) बी जे पी के सीनीयर लीडर एल के अडवानी ने आज से अपनी 38 रोज़ा जन चेतना यात्रा का आग़ाज़ किया।

रिश्वत सतानी और बैरूनी मुल्कों के बैंकों में जमा काले धन को वापिस लाने के लिए यू पी ए हुकूमत पर दबाव डालने ये यात्रा निकाली जा रही ही।

चीफ़ मिनिस्टर बिहार नतीश कुमार ने यात्रा को झंडी दिखाई। गांधी मैदान में मुनाक़िदा जल्सा-ए-आम से ख़िताब करते हुए एल के अडवानी ने कहा कि मैंने रिश्वत के ख़िलाफ़ और बैरूनी मुल्कों में पोशीदा काले धन को वापिस लाने के लिए ये जन चेतना यात्रा निकाली है।

अडवानी ने बुज़ुर्ग सोशलिस्ट लीडर जुए प्रकाश नारायण की सताइश करते हुए कहा कि उन्हों ने तमाम गैर कांग्रेसी पार्टीयों को और दीगर कमीयूनिसटों को रिश्वतखोर कांग्रेस हुकूमत के ख़िलाफ़ यकजा किया।

1970 ए- की दहाई में मुख़ालिफ़ कांग्रेस ग्रुप उभरा। उन्हों ने मौजूदा और माज़ीके हालात के दरमयान यकसानियत का हवाला देते हुए कहा कि इस मुल्क में रिश्वत सतानी को ख़तम कर देना चाहिए। ना सिर्फ क़ियादत को बदल देना चाहीए बल्कि इस सिस्टम में भी तबदीली लानी चाहिए।

अवाम को आज इस मुल़्क की एहमीयत पर भरोसा उठ गया है। इस यात्रा का सब से बड़ा कारनामा अवाम के एतिमाद को बहाल करना होगा। एल के अडवानी ने कहा कि इस यात्रा से हासिल होने वाला दरस और जज़बा जुए प्रकाश नारायण के अंजाम दिए गए कामों से हासिल हुआ है 84 साला लीडर ने इस बात पर ज़ोर दिया कि यात्रा का मक़सद बेहतर हुक्मरानी और साफ़ सुथरी सियासत है।

इस के इलावा लोक पाल बल के मसला को भी उठाते हुए बैरूनी मुल्कों में पोशीदा रखे गए काले धन को वापिस लाने के लिए भी ज़ोर देना है।

अडवानी ने कहा कि माज़ी की तमाम तहरीकों की कामयाबी का सबूत अवाम में बेदारी पैदा करने से मिलता ही। आज़ादी की जद्द-ओ-जहद और जुए प्रकाश नारायण की तहरीक दोनों का मक़सद यकसाँ था।

इस तहरीक के ज़रीया अवाम को दरस देना था। ख़ासकर बर्तानवी ज़ुलम-ओ-ज़्यादतियों के ख़िलाफ़ अवाम को आवाज़ उठाने और बाद के दौर में कांग्रेस हुकूमत के दौरान रिश्वत सतानी के ख़िलाफ़ जद्द-ओ-जहद शामिल ही। ये यात्रा 3 रियास्तों और चार मर्कज़ी ज़ेर-ए-इंतज़ाम इलाक़ों से गुज़रेगी।

अडवानी जो अपनी छटवें यात्रा निकाल रहे हैं, शुमाल मशरिक़, एंड विमान और निकोबार जज़ाइर , जम्मू, गुजरात, जुनूबी रियास्तों के इलावा असैंबली इंतिख़ाबात वाली रियास्तों उत्तरप्रदेश , अतरखनड, पंजाब और गोवा का भी दौरा करेंगी। हैलीकाप्टर के ज़रीया पटना से यहां पहूंचने के फ़ौरी बाद ईल के अडवानी ने नतीश कुमार और उन के नायब इसके मोदी और लोक सभा में अप्पोज़ीशन क़ाइद सुषमा स्वराज और राज्य सभा में अरूण जेटली के हमराह आँजहानी जुए प्रकाश नारायण की रिहायश गाह होने और उन के मुजस्समा को फूल मालाएं चढ़ाईं। अडवानी की रथ यात्रा मुल्क भर में तक़रीबन 7600 कीलोमीटर और 100 अज़ला से गुज़रेगी।