रिहा होने के बाद पाकिस्तान से नीदरलैंड में शिफ्ट हो गयी आसिया बीबी?

पाकिस्तान में ईशनिंदा के मामले में बरी की गई आसिया बीबी को भी जेल से रिहा कर दिया गया। ये जानकारी उनके वकील ने दी, हालांकि पाकिस्तानी मीडिया में ऐसी खबरें भी चल रही हैं कि उन्हें लाहौर जेल से शिफ्ट किया जा रहा है।

वहीं, आसिया बीबी के वकील ने अपनी जान के खतरे के डर से शनिवार तड़के पाकिस्तान छोड़ दिया है। उन्होंने सरकार से अपने परिवार की सुरक्षा करने का आग्रह भी किया है।

बता दें कि आसिया बीबी के वकील सैफ-उल-मलूक ने जान का खतरा बताते हुए पाकिस्तान छोड़ दिया था। बताया गया है कि वह इस समय नीदरलैंड्स में हैं। वकील ने बयान दिया कि उन्हें बताया गया है कि आसिया बीबी को रिहा कर दिया गया है, उन्हें प्लेन में बैठाया गया है। हालांकि, अब ये प्लेन कहां जाएगा इसकी जानकारी नहीं है।

पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने पिछले सप्ताह ही आसिया बीबी की रिहाई का आदेश दिया था। इस आदेश के बाद पाकिस्तान के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुआ था। इस प्रकार की उम्मीदें जताई जा रही हैं कि आसिया बीबी को भी नीदरलैंड्स शिफ्ट किया जा सकता है।

हालांकि, इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। बता दें कि आसिया बीबी (47) को पड़ोसियों से झगड़े के बाद इस्लाम की निंदा के लिए 2010 में सजा सुनाई गई थी। हालांकि वह खुद को बेकसूर बताती रही, लेकिन पिछले आठ साल में ज्यादातर वक्त कारावास में बिताया।

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 31 अक्टूबर को पूर देश में प्रदर्शन शुरू हो गया था। इस्लामी राजनीतिक पार्टी तहरीक-ए-लबैक (TLP) पाकिस्तान और अन्य समूहों की अगुवाई में प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर जाम लगाया था।

साभार- ‘आज तक’