रुस ने कहा- ‘ग़ज़्ज़ा पट्टी में मौजूदा हालात के लिए इजरायल जिम्मेदार’

रूस ने स्पष्ट किया है कि ग़ज़्ज़ा की वर्तमान अशांति का ज़िम्मेदार इस्राईल है। रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके ग़ज़्ज़ा पट्टी पर इस्राईल के हमले को भड़काऊ कार्यवाही बताते हुए इसे क्षेत्रीय अशांति का कारण बताया है। सोमवार की रात जारी किये गए इस रूसी बयान में बल दिया गया है कि परिवेष्टन का शिकार ग़ज़्ज़ा में अशांति का मुख्य ज़िम्मेदार इस्राईल है।

इसी बीच संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव ने ग़ज़्ज़ा पर इस्राईल के हमले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए स्पष्ट किया है कि इस क्षेत्र में नया युद्ध क्षेत्र के लिए विध्वंसकारी होगा। उधर हिज़बुल्लाह ने भी ग़ज़्ज़ा पर इस्राईल के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है।

हिज़बुल्लाह के बयान में कहा गया है कि फ़िलिस्तीनी राष्ट्र शत्रु के हर षडयंत्र का मुक़ाबला करने में सक्षम है।यमन के अंसारुल्लाह आन्दोलन ने भी ग़ज़्ज़ा पर इस्राईल के हमले की भर्त्सना की है।

इसी बीच ईरान के विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता बहराम क़ासेमी ने ग़ज़्ज़ा की पट्टी पर इस्राईल के हमले की निंदा करते हुए इस सरकारी आतंकवाद का प्रतीक बताया हैै। उन्होंने कहा कि इस्राईल की यह विध्वंसकारी कार्यवाही खुले अमरीकी समर्थन और कुछ क्षेत्रीय देशों के सहयोग से की जा रही है।

ज्ञात रहे कि ज़ायोनी शासन ने रविवार की रात ग़ज़्ज़ा की पट्टी पर आक्रमण का नया चरण आरंभ किया है। इस ज़ायोनी आक्रमण में अबतक कम से कम 10 फ़िलिस्तीनी शहीद हो गए। फ़िलिस्तीनी शहीदों में हमास के एक कमांडर मुहम्मद बरका भी शामिल हैं।

साभार- ‘parstoday.com’