लंदन ऒलम्पिक्स की तैयारीयों केलिए 260 करोड़ रुपये मुख़तस

नई दिल्ली ०९ दिसम्बर: ( पी टी आई ) हुकूमत ने आज कहा कि आइन्दा साल जुलाई में शुरू हो रहे लंदन ओलम्पिकस की तैयारीयों के लिए अब तक 111 करोड़ रुपये से ज़ाइद रक़म ख़र्च की जा चुकी है ।

वज़ीर स्पोर्टस अजय् माकॆन् ने राज्य सभा में वकफ़ा-ए-सवालात के दौरान बताया कि लंदन ओलम्पिकस की तैयारीयों केलिए 260 करोड़ रुपय की रक़म मुख़तस की गई है जिस के मिनजुमला 30 नवंबर तक 111.19 करोड़ रुपय की रक़म ख़र्च की जा चुकी है । उन्होंने कहा कि इन मुक़ाबलों केलिए इबतदा-ए-में जुमला 732 स्पोर्टस शख़्सियतों का इंतिख़ाब किया गया था । मजमूई तौर पर 144 कूचीस हैं जिन में 19 ग़ैरमुल्की कोचस शामिल हैं जो इमकानी खिलाड़ियों को तर्बीयत दे रहे हैं ।

लंदन ओलम्पिकस की तैयारीयों के मक़सद से इमकानी खिलाड़ियों के बैरूनी दौरों पर अब तक 65 करोड़ रुपय के मसारिफ़ आइद हुए हैं । उन्होंने बताया कि मुख़्तलिफ़ शोबों बिशमोल आरचरी , बॉक्सिंग और एथलेटिक्स के खिलाड़ियों को महारत केलिए मुख़्तलिफ़ ममालिक रवाना किया गया है ।

बॉक्सिंग के शोबे में 4 बॉक्सर देवेन्द रो सिंह , जय भगवान , मनोज और विकास कृष्ण पहले ही लंदन ओलम्पिकस के लिए क्वालीफ़ाई हो चुके हैं। जारीया साल आज़र बाईजान के बाकू में हुए वर्ल्ड बॉक्सिंग चमपीन शिप में उन के मुज़ाहिरे की बुनियाद पर ओलम्पिकस के लिए चारों बॉक्सर को अहल क़रार दिया गया है ।

शिव् कुमार थापा के एक सवाल का जवाब देते हुए माकन ने कहा कि शुमाल मशरिक़ के बासलाहीयत बॉक्सर को वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियन शिप 2011 के 56 किलोग्राम के ज़ुमरे में हुए स्लैक्शन ट्रायलस में अखिल कुमार के ख़िलाफ़ शिकस्त हुई चुनांचे उन्हें 56 किलोग्राम के ज़ुमरे में इज़ाफ़ी बॉक्सर के तौर पर रखा गया है |