लंदन के प्रसिद्ध स्कॉटलैंड यार्ड को यूसुफ अली ने लक्जरी होटल में बदला, कमरों की कीमत होगी प्रति रात 9 लाख रुपये

लंदन: भारतीय अरबपति और बिजनेस टाइकून यूसुफ अली ने लंदन में ओल्ड स्कॉटलैंड यार्ड बिल्डिंग को एक लग्जरी होटल में बदल दिया है। पुनर्निर्मित भवन में प्रीमियम कमरे होंगे और यह अपनी मूल संरचना की भव्यता को बनाए रखेगा। गौरतबल है कि ओल्ड स्कॉटलैंड यार्ड 1829 से 1890 तक लंदन में मेट्रोपॉलिटन पुलिस का मुख्यालय था।

इमारत के लिए पट्टे दिसंबर 2013 में गैलियार्ड होम्स को बेच दिए गए थे। भारतीय बिजनेस टाइकून यूसुफ अली ने 2015 में कंपनी से बिल्डिंग की लीज खरीदी थी। कथित तौर पर, नई पुनर्निर्मित संपत्ति के कमरों की कीमत अब तक प्रति रात 9 लाख रुपये (लगभग $ 13,000) है।

युसफ अली की अबू धाबी स्थित कंपनी लुएलू ग्रुप इंटरनेशनल ने कथित तौर पर इमारत के नवीनीकरण का काम किया। प्रतिष्ठित लंदन भवन का पट्टा दिसंबर 2013 में ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के प्रयासों के तहत गेलियार्ड होम्स को अपने बल के लिए धन जुटाने के लिए संपत्ति बेचने के प्रयासों के तहत बेचा गया था। यूसुफ अली ने 2015 में कंपनी से भवन का पट्टा खरीदा था।

रिपोर्टों से पता चलता है कि यूसुफ अली के लुलु समूह के स्वामित्व वाले नए होटल में 153 कमरे होंगे। मेहमान नेल्सन के कॉलम, वेस्टमिंस्टर एब्बे और बकिंघम पैलेस जैसे लंदन के प्रमुख स्थलों का एक सुंदर दृश्य देखेंगे।

स्कॉटलैंड यार्ड बिल्डिंग में पुराने पुलिस सेल को कार्यक्षेत्र क्षेत्रों और मीटिंग रूम में बदल दिया गया है जो ग्राहकों को अलग से किराए पर दिया जाएगा। होटल में एक चाय पार्लर, एक गुप्त व्हिस्की बार, एक बॉलरूम और एक पेटू रेस्तरां है। नए होटल के आंतरिक सजावट में कैदियों द्वारा कलाकृति और ऐतिहासिक सैन्य वर्दी शामिल हैं। होटल 2019 में चालू हो जाएगा और प्रसिद्ध हयात समूह द्वारा संचालित किया जाएगा।

YouTube video