लव जिहाद, आधार और आर्टिकल 35A पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट में आज कई अहम मामलों की सुनवाई होनी है, इसमें केरल ‘लव जिहाद’, आधार और आर्टिकल 35A जैसे मामले शामिल हैं जो कि पिछले काफी वक्त से चर्चा का विषय बने हुए हैं।

आधार मामले में जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाली बेंच आज पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगी। यह याचिका आधार को सामाजिक कल्याण लाभ की स्कीम के लिए जरूरी बनाने के खिलाफ दायर की गई थी। आज केंद्र सरकार कोर्ट को यह जानकारी दे सकती है कि वह आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च तक बढ़ाएगी या फिर नहीं।

आर्टिकल 35A की बात करें तो चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच जम्मू कश्मीर में लागू आर्टिकल 35A को भंग करने के लिए दायर की गई एक याचिका की सुनवाई करगी। जिसमें कहा गया है कि आर्टिकल 35A और आर्टिकल 370 से जम्मू कश्मीर को जो विशेष दर्जा मिलता है वह भारत के बाकी लोगों के साथ भेदभाव की तरह है।

एक और अहम केस केरल के ‘लव जिहाद’ की सुनवाई चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली ही बेंच करेगी। यह याचिका हदिया के पति द्वारा केरल हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर की गई है, जिसमें उसकी शादी कैंसल कर दी गई थी।

इस केस में अखिला नाम की 24 साल की लड़की ने अपने परिवार के खिलाफ धर्म बदलकर शफीन जहान से शादी कर ली थी। अखिला ने पिता जो कि आर्मी से रिटायर हैं वह उस शादी के खिलाफ केरल हाईकोर्ट पहुंचे थे, हाईकोर्ट ने उनके पक्ष में फैसला सुनाकर अखिला को उनके साथ घर भेज दिया था।