लीबिया में हिंसा जारी, अब तक 120 से ज्यादा लोगों की मौत!

लीबिया में राजधानी त्रिपोली पर क़ब्ज़े के लिए निर्याणक युद्ध तेज़ हो गया हे और सशस्त्र गुट हफ़्तर की ओर से सरकार के विरुद्ध शुरु किए गये हमलों और झड़पों के परिणाम में अब तक 121 लोग मारे जा चुके हैं।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, हफ़्तर की सेनाएं और संयुक्त राष्ट्र संघ का समर्थन प्राप्त सरकारी सेनाओं के बीच झड़पों में दोनों पक्षों ने प्रगति का दावा किया है किन्तु हालिया दिनों में दोनों से किसी की भी सेना अधिक आगे नहीं बढ़ सकीं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 4 अप्रैल से शुरु होने वाली इन झड़पों में अब तक 121 लोग मारे जा चुके हैं और 560 से अधिक घायल हो चुके हैं और वह चिकित्सा सहायता के लिए अधिक कर्मी और दवाएं भेज रहे हैं।

सोशल मीडिया की वेबसाइट ट्वीटर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि इसके कर्मीदल और गाड़ियों पर हमले का क्रम जारी है जिसकी वजह से उन्हें अपने काम में समस्याओं का सामना है जबकि सप्ताह को चिकित्सा दल के तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि भी की गयी थी।

तेल की दौलत से मालामाल देश में बढ़ती हिंसक घटा पर विश्व शक्तियों ने चिंता व्यक्त की है जहां 2011 में नैटो समर्थित सेना की ओर से पूर्व तानाशाह मोअम्मर क़ज़्ज़ाफ़ी को हटाने के बाद से देश निरंतर समस्याओं का शिकार है, उसके बाद से विभिन्न शक्ति की ओर से देश की सत्ता पर क़ब्ज़े की जंग चल रही है। (AK)