लोक सभा वज़ीटरस गैलरी से छलांग लगाने एक व्यक्ति की कोशिश

नई दिल्ली:लोक सभा में सिक्योरिटी इंतेज़ामात की बदतरीन ख़िलाफ़वरज़ी का एक संगीन वाक़िया पेश आया जब वज़ीटरस गैलरी में बैठे एक शख़्स ने रैलीइंग से ऐवान में छलांग लगाने की कोशिश की लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने असाधारण फुर्ती दिखाते हुए फौरन इस पर काबू पाते हुए वहां से ओठालिया.नोटें को रद्द करने के मुद्दे पर विपक्ष के शोरगुल के बीच में सदन की कार्यवाही स्थगित किए जाने के बाद यह घटना हुवा।

बाद में दोपहर में जैसे ही सदन की कार्यवाही दुबारा शुरू हुई स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इस व्यक्ति की पहचान मध्य प्रदेश के शिव पूरी क्षेत्र से संबंधित राकेश सिंह बागील की हैसियत से की। इस घटना का जिक्र करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि इस व्यक्ति ने सदन में छलांग लगाने की कोशिश की लेकिन संसद के सुरक्षा कर्मचारियों ने उस पर काबू पालिया।

महाजन ने कहा कि इस व्यक्ति को वार्निंग के साथ रिहा कर दिया जाएगा। ”अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि सदन में (रिहाई) से इत्तिफ़ाक़ करेगा जिसके जवाब में वज़ीर पारलैमानी मामलों अनंत कुमार कहा कि वह इस बात से सहमत हैं।

इस दौरान विपक्षी दलों का एहतेजाज जारी था और इस वाक़िये का तज़किरा करने के फ़ौरी बाद जल्दी स्पीकरने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी। इससे पहले 40 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित हुई थीं, जिस के बाद सदस्यों वापस हो रहे थे कि एक विपक्षी सदस्य जो पहले ही सदन के वस्त में पहुंच गया था वज़ीटरस गैलरी में सिक्योरिटी के एक व्यक्ति से मज़ाहमत करते हुए देखा जस का दाएँ पैर लकड़ी की रैलीइंग के बाहर लटक रहा है।बाद में पता चलाक दरअसल वह वज़ीटरस गैलरी से छलांग लगाने की कोशिश कर रहा था।