लोग साल में कम से कम 50,000 प्लास्टिक कण खाते हैं: अध्ययन

प्लास्टिक प्रदूषण के मानव अंतर्ग्रहण का अनुमान लगाने के लिए पहले अध्ययन के अनुसार औसत व्यक्ति माइक्रोप्लास्टिक के एक वर्ष में कम से कम 50,000 कणों को खाता है और समान मात्रा में सांस लेता है।

सही संख्या कई गुना अधिक होने की संभावना है क्योंकि प्लास्टिक संदूषण के लिए केवल कुछ ही खाद्य पदार्थों और पेय का विश्लेषण किया गया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि बहुत सारा बोतलबंद पानी पीने से कणों की खपत बढ़ जाती है।

माइक्रोप्लास्टिक को अंतर्ग्रहण करने के स्वास्थ्य प्रभाव अज्ञात हैं लेकिन वे विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं। कुछ टुकड़े मानव ऊतकों में घुसने के लिए काफी छोटे होते हैं जहां वे प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं।

माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण ज्यादातर प्लास्टिक के कूड़े के विघटन से बनता है और पूरे ग्रह में सर्वव्यापी प्रतीत होता है। शोधकर्ताओं ने देखा कि वे हर जगह माइक्रोप्लास्टिक्स पाते हैं; हवा, मिट्टी, नदियों और दुनिया भर के सबसे गहरे महासागरों में भी पाया जाता है।

उन्हें नल और बोतलबंद पानी, समुद्री भोजन और बीयर में पाया गया है। वे अक्टूबर में पहली बार मानव मल के नमूनों में भी पाए गए थे, यह पुष्टि करते हुए कि लोग कणों को निगल रहे हैं।

पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी पत्रिका में प्रकाशित नए शोध ने पिछले 26 अध्ययनों से डेटा लिया, जो मछली, शंख, चीनी, नमक, बीयर और पानी के साथ-साथ शहरों में हवा में माइक्रोप्लास्टिक कणों की मात्रा को मापते हैं।

वैज्ञानिकों ने अमेरिकी सरकार के आहार संबंधी दिशानिर्देशों का उपयोग करके यह गणना की कि एक वर्ष में कितने कण लोग खाएंगे। वयस्कों ने एक वर्ष में लगभग 50,000 माइक्रोप्लास्टिक कणों और बच्चों ने लगभग 40,000 को खाया।