वर्ल्ड कप 2014 ब्राज़ील में फुटबॉल स्टेडियम का इफ़्तिताह

रियो डी जनेरो 30 अप्रैल : ब्राज़ील के शहर रियो डी जनेरो का मशहूर फुटबॉल स्टेडियम 3 साल की बनावट व सजावट‌ के बाद 2014 के वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए दुबारा खोल दिया गया।

इस फुटबॉल स्टेडियम की बनावट व सजावट‌ के लिए जिन कारकुनों और उनके ख़ानदान वालों ने हिस्सा लिया। उनकी इज़्ज़त अफ़्ज़ाई के लिए ब्राज़ील की टीम के साबिक़ और मौजूदा खिलाड़ियों की टीमों के बीच‌ एक नुमाइशी मैच का किया गया।

दूसरी जानिब ब्राज़ील के बड़े अख़बारात ने इस नए स्टेडियम के हवाले से कुछ नक्से बनाने का ज़िक्र किया है। वाज़ह रहे कि ये स्टेडियम अपनी शुरू की मुक़र्ररा तारीख़ में होने वाली ताख़ीर, इस पर आने वाली लागत और मुस्तक़बिल में निजकारी के हवाले से तनाजात का शिकार रहा।

इस स्टेडियम की बनावट व सजावट‌ का काम मुक़र्ररा तारीख़ से चार माह बाद पूरा हीने को पहुंचा। इस के इफ़्तिताह(उदघाटन) की तारीख़ से चंद दिन पहले वहां कुर्सियां लगाने और फ़र्श बिछाने का काम जारी रहा। ब्राज़ील के सदर और रियो डी जनेरो के मेयर ने 30,000 तमाशाइयों के हमराह मशहूर फुटबॉल खिलाड़ियों रोनाल्डो और बीबीटो की टीमों के बीच होनेवाले मैच को देखा।

याद रहे कि ब्राज़ील में 2014 के फुटबाल के आलमी कप के मुक़ाबले किए जाऐंगे जोकि 12 जून ता 13 जुलाई 2014 के दरमयान खेल‌ किए जाऐंगे। ब्राज़ील फुटबॉल के वर्ल्ड कप मुक़ाबलों की दूसरी मर्तबा मेज‌बानी करेगा इससे पहले वो 1950 में इन मुक़ाबलों की मेज़बानी कर चुका है।

इसी तरह 2016 के ओलम्पिकस मुक़ाबले भी ब्राज़ील के शहर रियो डी जनेरो में होंगे जिसके लिए तैयारियां जारी हैं।