वाटस्अप में आया धांसू फीचर, अब डिलीट हो जाये फाइल तो रहिए बेफिक्र!

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाटस्अप में कुछ नए फीचर्स आए हैं. कंपनी ने अपडेट जारी किया है जिसमें बग फिक्स के साथ नए फीचर्स भी हैं। दिए गए मुख्य फीचर की बात करें तो अब आप डिलीट किए गए मीडिया फाइल्स को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

WABetainfo की एक रिपोर्ट के बाद व्हाट्सऐप का नया फीचर 2.18.106 और 2.18.110 के बीच के वर्जन में दिया गया है।

आपको बता दें कि जब भी कोई आपको फोटो, वीडियो, जीफ इमेज या कोई डॉक्यूमेंट्स व्हाट्सऐप पर भेजता है और आप उसे व्हाट्सऐप फोल्डर से डिलीट कर देते हैं, तो इसके बाद आप दुबारा इसे वापस नहीं पा सकते थे। अब नए अपडेट में इसे ही बदला गया है और डिलीट किए गए फाइल्स भी आप डाउनलोड कर सकेंगे।

डिलीट किए गए फाइल्स आपको दुबारा डाउनलोड करने का फीचर मिल रहा है इसका मतलब क्या है? मतलब साफ है कि आपके फाइल्स डिलीट और डाउनलोड होने के बाद भी वॉट्सऐप के सर्वर पर रहेंगे।

इससे पहले टर्म्स ये था कि अगर जिस फाइल को आपने डाउनलोड नहीं किया है वो 30 दिन तक उपलब्ध रहती है और जब भी रिसीवर उस फाइल को डाउनलोड कर लेता तो सर्वर उसे डिलीट कर देता था।

ऐसे समय में जब फेसबुक प्राइवेसी को लेकर लगातार सवालों में है, मार्क जकरबर्ग लगातार लोगों से माफी मांग रहे हैं। ऐसे में व्हाट्सऐप का नया अपडेट शायद कुछ लोगों को अटपटा लग सकता है, क्योंकि जितने ज्यादा समय तक यूजर्स की जानकारी सर्वर पर स्टोर है प्राइवेसी पर उतना ही खतरा भी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में व्हाट्सऐप ने इसमें अपने बिहेवियर में बदलाव किया और जब मीडिया फाइल यूजर द्वारा डाउनलोड किया जाता है इसके बाद भी अब ये सर्वर पर रहेगा। यूजर के डिलीट करने के बाद व्हाट्सऐप फिर से उसे यूजर को देगा।

उदाहरण के तौर पर 2 महीने पहले जिन वॉट्सऐप मीडिया फाइल्स को आपने डिलीट कर दिया है उसे भी डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि मीडिया फाइल्स फिर से डाउनलोड करने के लिए आपके पास सेंडर का मैसेज होना चाहिए।