वायब्रेंट गुजरात : पीएम मोदी थे दहशतगर्दों के निशाने पर!

गुजश्ता साल 2014 की आखिरी रात गुजरात के पोरबंदर साहिल से तकरीबन 350 नॉटिकल मील दूर मुबय्यना तौर पर एक पाकिस्तानी बोट ( Boat) को रोकने के बाद उसमे सवार लोगों की तरफ से उस नाव को जलाकर तबाह कर दिए जाने के बाद कई सवाल पैदा हो गए हैं।

गुजरात में इसी महीने अगले हफ्ते “वायब्रेंट गुजरात” प्रोग्राम मुनाकिद हो रहा है। इसके अलावा वहां प्रवासी भारतीय दिवस के प्रोग्राम मुनाकिद होने वाला है। इन प्रोग्रामो की वजह से वज़ीर ए आज़म नरेंद्र मोदी का गुजरात जाना तय माना जा रहा था।

ऐसे में ये सवाल उठता है कि क्या मुश्तबा नाव में दहशतगर्द सवार थे, जिनके निशाने पर गुजरात में मुनाकिद होने वाले ये प्रोग्राम और वज़ीर ए आज़म मोदी थे! इस वाकिया को लेकर महकमा खुफिया को कई मशकूक इनपुट पहले से ही मिल चुके थे। अब तक मिली मालूमात के मुताबिक, Indian Coast Guard ने अरब सागर में हिंद‍पाक सरहद के पास धमाका खेज मवाद से भरी एक बोट रोकी लेकिन उस पर सवार लोगों ने उसमें आग लगा दी जिसके बाद वह डूब गई। यह वाकिया मुंबई दहशतगर्दाना हमले की छठी बरसी के एक महीने बाद हुई है।

एक जासूसी इत्तेला की बुनियाद पर गुजश्ता 31 दिसम्बर की आधी रात को कोस्ट गार्ड जहाज और तैय्यारे की तरफ से मछली पकडने वाली एक मुश्तबा बोट को रोकने की कोशिश की गयी। वज़ारत ए दिफा की ओर से आज जारी एक बयान में कहा गया है कि 31 दिसम्बर को मौसूल हुई खबर की बुनियाद के मुताबिक कराची के केटी पोर्ट से मछली पक़डने वाली एक बोट अरब सागर में कुछ नियम के खिलाफ मंसूबे बना रहे थें।

पाकिस्तान के करांची के पास केटीबंदर पोर्ट से यह बोट हिंदुस्तान की ओर आ रही थी।

इस नाव को ट्रैक करने के बाद 31 दिसंबर की रात 12 बजे से सुबह चार बजे तक हिंदुस्तानी सेक्युरिटी फोर्स व कोस्टगार्ड ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। ज़राये के मुताबिक , सुबह 3.37 बजे दबाव में आने के बाद इस बोट पर सवार खुदकुश दहशतगर्दों ने बोट/ नाव में आग लगा ली।

आग लगाने की वजह से इसमें जोरदार धमाका हुआ। मीडिया के लिए वज़ारत दिफा की ओर से इस ताल्लुक में कुछ तस्वीरें जारी होने की खबर है।