विकीपीडिया की ब्लैक आउट मुहिम में शिद्दत

वाशिंगटन, २० जनवरी (यू एन आई) बेलगाम इंटरनेट पर लगाम कसने केलिए अमेरीकी पार्लीमैंट में ज़ेर-ए-ग़ौर सौपा और पीपा बिल केख़िलाफ़ कई बड़ी इंटरनेट वेबसाईटस की विकीपीडिया की ब्लैक आउट मुहिम में शामिल होने के बाद से कई अमेरीकी अराकीन कांग्रेस भी बिल की मुख़ालिफ़त में सामने आ गए हैं।

इंटरनेट पर कसीर ने अपनी अंग्रेज़ी वेबसाइट 24 घंटे के लिए बंद रखी हालाँकि इस दौरान इस ने अपने सारिफ़ीन की सहूलत का भी ध्यान रखा जिस की वजह से विकीपीडिया की वेबसाइट बगै़र जावा वाली ब्राउज़र और मोबाइल पर आसानी से खोली जा सकती थी ।

गूगल, फेसबुक और वर्डप्रेस जैसी कई वेबसाइटों ने जो कि ब्लैक आउट की इस मुहिम में खुल कर हिस्सा नहीं लिया ताहम इस मुहिम की हिमायत में अवाम से एक मुत्तफ़िक़ा राय क़ायम करने की कोशिश ज़रूर की।

इस मुहिम में विकीपीडिया और दीगर वेबसाइटों ने अमेरीकी अवाम से अपने अपने इलाक़ों में मेंबरान पार्लीमेंट से राबिता करके उन बिलों के ख़िलाफ़ एहतिजाज करने की अपील की ।इस मुहिम का असर उस वक़्त दिखाई देने लगा जब आई पी ऐडरेस पर लगाम किसने वाले बिल पीपा के हामी समझे जाने वाले मैंबरान पार्लीमैंट मार्को रोबीव, राय ब्लंट और जान बोज़मीन खुल कर उस की मुख़ालिफ़त में उतर आए।

उन्होंने अमेरीकी सैनेट में अक्सरीयत के रहनुमा हैरी रैड पर इस बिल के ख़िलाफ़ दलायल पर ग़ौर ना करने का इल्ज़ाम भी आइद किया ।