विरोध प्रदर्शन के बाद संयुक्त अरब अमीरात में भेड़-बकरियों के निर्यात पर लगी रोक

नागपुर : भारत के जैन धार्मिक समुदाय द्वारा बढ़ते विरोधों के बीच, जो अहिंसा और शाकाहार की वकालत करता है, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात) में भेड़ और बकरियों के नियोजित निर्यात को रद्द करने का फैसला किया है। 2,000 भेड़ और बकरियों का पहला सामान संयुक्त अरब अमीरात के लिए शनिवार दोपहर नागपुर हवाई अड्डे से निकलने वाला था। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इस अवसर पर मौजूद होने वाले थे.

महाराष्ट्र सरकार ने जैन समुदाय के विरोध के बाद शनिवार से नागपुर हवाई अड्डे से संयुक्त अरब अमीरात के लिए भेड़-बकरियों का निर्यात बंद कर दिया है. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ओर से निर्यात करने की इजाजत को राज्यसभा सदस्य और धांगड़ समुदाय के नेता डा. विकास महात्मे आगे बढ़ा रहे थे. इसका मकसद किसानों की आय बढ़ाना और स्वरोजगार के नए मौके पैदा करना था.

मंत्रालय ने महात्मे को निर्देश दिया कि पहले प्रदर्शनकारियों से बात करें और फिर इसने कार्यक्रम को आगे के लिए रद्द कर दिया. रिचा जैन के नेतृत्व में पूरा जैन समाज इस कदम के विरोध में है. इस मुद्दे पर समर्थन के लिए शुक्रवार को उन्होंने आरएसएस मुख्यालय तक मार्च निकाला था.

जैन ने आगे कहा, एक बार यह निर्यात शुरू हुआ तो सिर्फ नागपुर तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि देश के कई हिस्सों में फैल जाएगा. उन्होंने कहा, सोमवार को बंबई हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर भेड़-बकरियों के निर्यात पर रोक की मांग की जाएगी.

Thanks to hon’ble PM @narendramodi and @AmitShah @sureshpprabhu @nitin_gadkari@MPvikasmahatme @Dev_Fadnavis
for calls off livestock export of sheep & goat from Nagpur city airport to Sharjah today. Pl cancel this export order forever.अहिंसा परमो धर्मhttps://t.co/XGOhFydddghttps://t.co/s7YvosKplv

— VISHWA JAIN SANGATHAN (@vishwajains) June 30, 2018

नागपुर एयरपोर्ट के निदेशक वीएस मुले ने कहा कि शनिवार दोपहर एक बजे निर्यात किया जाना था. विमान यूएई के लिए उड़ान भरने वाला था लेकिन अल सुबह हमें बताया गया कि फ्लाइट और निर्यात का प्रोग्राम रद्द कर दिया गया है.