वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया- ‘दुनिया के पहले इंसान थे आदम और हौवा’

अमरीका में न्यूयॉर्क स्थित रॉकफेलर यूनिवर्सिटी और स्विट्जरलैंड की बेसल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किये अध्यन में चौकाने वाला ख़ुलासा हुआ है।  अध्ययन रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मार्क स्टोकल और बेसल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड थॉलर नाम के दो वैज्ञानिकों की अगुवाई में किया गया। यह अध्ययन मैगजीन ‘ह्मूमन रिवॉल्यूशन में प्रकाशित हुआ है।

वैज्ञानिकों के दावे के मुताबिक ये साबित हो गया है हमारे माता-पिता एक ही हैं। इस दावे ने आदम (पहलेपुरुष) और हौवा (पहली स्त्री) के अस्तित्व को भी माना है। अब इस मान्यता पर हाल ही में हुए एक अध्ययन में मुहर लगाई गई है।

पत्रिका में छपी खबर के मुताबिक अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि ये माता-पिता आज से तकरीबन 1,00,000 से 2,00,000 साल के बीच रहा करते थे, जिससे दुनियाभर में इंसानी सभ्यता फली-फूली। वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन को साबित करने के लिए मानव की एक लाख प्रजातियों समेत करीब 50 लाख पशुओं के आनुवंशिक बार कोड खंगाल डाले।

वैज्ञानिकों ने अध्ययन के नतीजों में पाया कि एक प्राकृतिक महाविनाश में मानव की पूरी सभ्यता तकरीबन नष्ट हो गई थी, जिसके बाद दुनिया में फिर एक ही माता-पिता से इंसानों का विकास हुआ।

वैज्ञानिकों ने इसके लिए सर्वे में शामिल जीवों में हमारी पीढिय़ों के विकास को तय करने वाले डीएनए के कतरन यानी बार कोड का अध्ययन किया। इसमें पाया कि हर दस में से नौ जीवों का विकास एक ही माता-पिता से हुआ था। इसमें कहा गया है कि सभी जीवों की प्रजातियों में 90 फीसदी जीव आज भी जीवित हैं।

अध्ययन के मुताबिक, जब एक बार मानव सभ्यता नष्ट हो गई तो दोबारा ऐसी क्या जरूरत पड़ी कि 6.5 करोड़ साल पहले डायनासोर युग के बाद फिर से मानवों का विकास हुआ। नतीजों में यह कहा गया है कि दरअसल यह मानव के स्वाभाविक विकास की प्रक्रिया के चलते हुआ होगा।वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन के डॉर्विन के विकास के सिद्धांत का व्यापक अध्ययन किया। उन्होंने दुनियाभर में आनुवंशिकी से संबंधित आंकड़ों और इसके नतीजों की जांच की।

क्या कहता है इस्लाम 

इस्लाम के मुताबिक सब से पहले आदम ے को दुनिया में भेजा गया। हज़रत आदम ے को अबुलबशर यानि सब इन्सानों का बाप कहा जाता है।  दुनिया में जितने भी इन्सान शुरू से आख़िर तक आ चुके हैं या आयेंगे सब हज़रत आदम ے की ही औलाद हैं इसी लिये इन्हें “आदमी” कहा जाता है। जब अल्लाह तआला ने हज़रत आदम ے की पैदाइश का इरादा फ़रमाया और फ़रिश्तों से अर्ज़ किया कि मैं ज़मीन में अपना ख़लीफ़ा बनाने वाला हूँ उस वक़्त ज़मीन में जिन्नात रहते थे और “इब्लीस” की बादशाहत थी ।