वोडाफोन और आइडिया के 37 लाख सब्सक्राइबर्स हाथ से निकले

कोलकाता : सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के जुटाए डेटा से चला है कि जुलाई में दोनों कंपनियों के कुल कस्टमर्स की संख्या में 37 लाख की कमी आई है। जुलाई में देश की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन सर्विस कंपनी वोडाफोन इंडिया के हाथ से लगभग 14 लाख सब्सक्राइबर्स निकल गए। इसके अलावा देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर आइडिया सेल्युलर के 23 लाख सब्सक्राइबर्स छूट गए।

वोडाफोन और आइडिया के महाराष्ट्र में 4.43 लाख, हरियाणा में 2.45 लाख, मध्य प्रदेश में 2.9 लाख, वेस्ट यूपी में 1.56 लाख, वेस्ट बंगाल में 1.46 लाख और गुजरात में 76000 सब्सक्राइबर्स छूट गए। इसका सबसे ज्यादा फायदा रिलायंस जियो को हुआ जबकि मार्केट लीडर भारती एयरटेल को थोड़ा बहुत लाभ हुआ।

जियो के लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉल के साथ ही बेहद सस्ते डेटा ऑफर के चलते दोनों टेलीकॉम कंपनियों के हाथ से सब्सक्राइबर्स निकल रहे हैं। वोडाफोन और आइडिया ने पहले कहा था कि जियो की एंट्री से उनको बहुत नुकसान हुआ है।

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच के डायरेक्टर नितिन सोनी ने इकनॉमिक टाइम्स से कहा, ‘वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर उन इलाकों में कम एवरेज रेवेन्यू देने वाले यूजर्स को छोड़ रही है, जहां उनका कुल सब्सक्राइबर मार्केट शेयर टेलीकॉम मर्जर एंड एक्विजिशन की लिमिट से बहुत ज्यादा है।’

लोकल मर्जर एंड एक्विजिशन रूल्स के मुताबिक मर्जर से बनने वाली कंपनी का कंबाइंड सब्सक्राइबर मार्केट शेयर और रेवेन्यू मार्केट शेयर किसी भी सर्किल में 50 पर्सेंट से ज्यादा नहीं होना चाहिए