शिक्षा, पर्यटन क्षेत्रों में सहयोग करेंगे भारत और ओमान

मस्कट: सोमवार को भारत और ओमान ने पर्यटन और शैक्षिक क्षेत्रों में सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

सांस्कृतिक त्योहारों के नियमित आदान-प्रदान और सांस्कृतिक उत्सवों के आयोजन के माध्यम से दोनों देशों ने सांस्कृतिक सहयोग का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की।

दोनों पक्षों ने उच्च शिक्षा सहित शिक्षा में सहयोग के महत्व को रेखांकित किया और छात्रों को एक दूसरे के छात्रों से अपने उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पहल करने के लिए सहमत हुए।

ओमान ने भारत के इंजीनियरिंग, प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) संस्थानों को ओमानी शैक्षिक संस्थानों के साथ सहयोग करने के लिए भारत के समर्थन की मांग की।

दोनों देशों ने बढ़ते पर्यटन बाजारों पर संतोष व्यक्त किया और पर्यटन में सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों देशों के बीच सहयोग के विस्तार में योगदान देगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के राजा सुल्तान काबोस बिन सैद अल सैद का धन्यवाद किया, वहीँ राजा ने भारतीय समुदाय के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए कहा।

उन्होंने ओमान में भारतीय समुदाय को अपने विश्वास का पालन करने और अपने धार्मिक और सांस्कृतिक त्योहारों का जश्न मनाने के लिए ओमानी सल्तनत की नीति की सराहना व्यक्त की।

दोनों पक्षों ने यात्रा के दौरान राजनयिक, आधिकारिक, विशेष और सेवा पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा आवश्यकता के पारस्परिक छूट पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया।

ओमान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2014 में अंतर्राष्ट्रीय दिवस के योग के रूप में 21 जून की घोषणा में प्रधानमंत्री मोदी की पहल को भी बधाई दी।

यह दुनिया में योग को लोकप्रिय बनाने में भारत के प्रयासों की भी सराहना करता है, जिसका उद्देश्य स्वस्थ और शांतिपूर्ण दुनिया बनाने का है।