श्रीलंका और इंग्लैंड के माबेन कोलंबो में कल से दूसरा टेस्ट

श्रीलंका और इंग्लैंड के माबेन सीरीज़ का दूसरा और आख़िरी टेस्ट मैच मंगल से कोलंबो में शुरू हो रहा है और श्रीलंका की टीम इस टेस्ट में कामयाबी के ज़रीया टेस्ट क्रिकेट में अव्वल मुक़ाम से इंग्लैंड को अलैहदा करने की कोशिश करेगी ।

श्रीलंका की टेस्ट क्रिकेट में आमद के 30 साल भी पूरे हो रहे हैं और टीम तीन दहों का जश्न कामयाबी के साथ मनाना चाहती है । श्रीलंका ने जारीया सीरीज़ का पहला टेस्ट मैच गाले में5 रनों से जीता है । वो दूसरे टेस्ट में भी कामयाबी के ज़रीया सीरीज़ में कामयाबी हासिल करने की कोशिश करेगी जो 2009 के बाद उन की पहली सीरीज़ कामयाबी होगी ।

श्रीलंका ने 2009 में न्यूज़ीलैंड को अपने ही मुल्क में 2 – 0 से शिकस्त दी थी । अगर दूसरे टेस्ट में भी इंग्लैंड को शिकस्त का सामना करना पड़ता है तो एंड्रयू स्ट्रास की क़ियादत वाली इंग्लिश टीम दूसरे नंबर पर चली जाएगी।

ये मैच पी सारा ओवल के इसी ग्राउंड पर खेला जा रहा है जहां श्रीलंका ने फ़रवरी 1982 में अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेला था । कीथ फ़्लेचर की क़ियादत वाली इंग्लिश टीम ने चार दिन के अंदर ये टेस्ट सात वीकेटस से जीत लिया था । इंग्लिश कप्तान स्ट्रास हालाँकि इसी नतीजा की कोशिश करेंगे लेकिन श्रीलंका के कप्तान महेला जय वरधने भी इस अहम तरीन सीरीज़ और टेस्ट में कामयाबी से कम किसी चीज़ को कुबूल करने तैयार नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि इस टेस्ट में टीम की क़ियादत करते हुए मैदान में उतरना उनके लिए फ़ख़र की बात होगी लेकिन अगर टीम सीरीज़ में कामयाबी हासिल कर लेती है तो ये और भी फ़ख़र की बात होगी । गाले टेस्ट में जय वरधने ने 180 रनों की इनिंग्स खेली थी ।

फ़िलहाल श्रीलंका की टीम टेस्ट रैंकिंग में छटा मुक़ाम रखती है । जुलाई 2010 में स्पिनर मुरली धरन की बैन अल-अक़वामी क्रिकेट से सुबकदोशी के बाद गाले में हासिल की गई कामयाबी श्रीलंका की महिज़ दूसरी कामयाबी थी और अंदरून-ए-मुल्क उस की ये पहली जीत भी रही ।

इससे क़ब्ल दिसम्बर में तिलकरत्ने दिलशान की क़ियादत वाली टीम ने जुनूबी अफ्रीका को डरबन में शिकस्त दी थी । जुनूबी अफ्रीका में नौ विकेट लेने वाले रंगना हेरात ने गाले टेस्ट में भी शानदार बौलिंग करते हुए मैच की दोनों इनिंग्स में छः छः वीकेटस लिए थे और उन्हें मैन आफ़ दी मैच क़रार दिया गया था ।

जय वरधने ने हेरात की कारकर्दगी पर मुसर्रत का इज़हार किया और कहा कि वो तवील अर्सा से प्रोफेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं और उनके मुज़ाहरा में निखार आता जा रहा है । श्रीलंका को इस टेस्ट में एंजेलो मैथ्यूज़ की वापसी से भी फ़ायदा होगा जो फिट हो गए हैं।

इंग्लैंड को ताहम क़दरे मुश्किलात का सामना है । पहले टेस्ट में ज़ख्मी होकर स्टेवर्ट ब्रॉड वतन वापस हो चुके हैं । टीम ब्रेसनन या स्टीवन फ़न में किसी को ब्रॉड की जगह लिया जाएगा ताहम इन दोनों की शमूलीयत ऐस वक़्त मुम्किन है जब मोंटी बनेसर को ड्राप किया जाए ।

इंग्लिश टीम गाले टेस्ट की शिकस्त का बदला लेने और सीरीज़ में शिकस्त से बचने के लिए इस टेस्ट में बेहतर मुज़ाहरा की कोशिश करेगी ।