श्रीलंका को हराकर भारत का ऐतिहासिक कारनामा, टेस्ट सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप

कैंडी टेस्ट में पारी और 171 रनों के अंतर से श्रीलंका को हराकर भारतीय टीम में ऐतिहासिक कारनामा कर दिया है. भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप किया है और यह पहली बार है जब विदेशी धरती पर भारतीय टीम ने यह कारनामा किया है. पहले बल्लेबाज़ों और फिर गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम ने केवल तीन दिनों में यह मैच अपने नाम किया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने शिखर धवन (119), हार्दिक पंड्या (108) के शतकों और लोकेश राहुल के (85) अर्धशतक की बदौलत अपनी पहली पारी में 487 रन बनाए.इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंकाई पारी को केवल 135 रनों पर समेट दिया. कुलदीप यादव ने चार, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट जबकि अपनी शतकीय पारी के दौरान कई कीर्तिमान बनाने वाले पंड्या ने एक विकेट लिए.इसके बाद मेजबान टीम फॉलोऑन खेलने उतरी. भारतीय गेंदबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा और केवल 181 रनों पर श्रीलंका की दूसरी पारी को समेट दिया.दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने चार, मोहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव ने दो जबकि कुलदीप यादव ने एक विकेट लिए.

भारत पिछले 10 सालों में श्रीलंका से कोई सीरीज नहीं हारा. इन दोनों देशों के बीच अब तक कुल 15 टेस्ट सीरीज खेले गए हैं. इनमें से भारत की यह आठवीं सीरीज जीत है जबकि श्रीलंका के खाते में तीन सीरीज आए हैं, अन्य चार सीरीज ड्रॉ रहे.भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के दौरान यह केवल दूसरा मौक़ा है जब भारत ने तीन टेस्ट की सीरीज क्लीन स्वीप किया हो, पहली बार ऐसा नतीजा 1994 में मिला था, जब श्रीलंकाई टीम भारत आई थी.भारत और श्रीलंका के बीच श्रीलंका में यह आठवीं टेस्ट सीरीज है और पहली बार भारत ने वहां जाकर टेस्ट सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप किया.