श्रीलंका में गिरफ्तार हुए पुलित्जर विजेता भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी जमानत पर रिहा

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रायटर के साथ काम करने वाले पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी को शुक्रवार को श्रीलंकाई पुलिस ने एक तटीय शहर नेगोंबो में कथित रूप से अनधिकृत प्रवेश के लिए गिरफ्तार किया गया था, जो ईस्टर संडे बम विस्फोटों के दौरान सबसे घातक हमले का गवाह था। उन्हें उसी दिन जमानत पर रिहा कर दिया गया था। अपनी रिहाई की पुष्टि करते हुए, सिद्दीकी ने अपने फेसबुक और ट्विटर खातों के माध्यम से पोस्ट अपलोड करते हुए कहा, “दोस्तों, मैं अब बाहर और ठीक हूं। आपकी शुभकामनायों के लिए शुक्रिया।”


भारत में स्थित सिद्दीकी ने दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और यूरोप से रिपोर्ट की है। वह वर्तमान में श्रीलंका में आतंकवादी हमलों के बाद कवर करने के लिए है जिसमें बम विस्फोटों की एक श्रृंखला में 250 से अधिक लोग मारे गए थे। पीटीआई की एक रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से लिखा गया है कि सिद्दीकी को नेगोंबो मजिस्ट्रेट ने 15 मई तक रिमांड पर लिया था। लेकिन एक विशेष प्रस्ताव के जरिए उनके वकीलों ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया। उन्हें 9 मई को अदालत में पेश होने के लिए कहा गया है।

एक ईमेल के जवाब में, रॉयटर्स के प्रवक्ता ने कहा, “मुझे डर है कि हम इस बिंदु पर टिप्पणी करने से इनकार कर रहे हैं।” श्रीलंकाई पुलिस के प्रवक्ता रुवन गुनसेकरा ने कॉल का जवाब नहीं दिया।