सऊदी अरब की अगली क्रांति: महिला टैक्सी ड्राइवर

सऊदी की पहली महिला कैब चालक होने के लिए, एक और क्रांति के लिए अगले जून में सरकार द्वारा निषेध होने के बाद सऊदी महिलाओं की तारीखों और अरबी कॉफी पर छेड़छाड़ की गई।

किंग सलमान ने पिछले महीने फैसला सुनाया कि महिलाओं को ड्राइविंग परमिट की अनुमति दी जाएगी, एक ऐतिहासिक सुधार जो केवल पहियों के पीछे लाखों महिलाओं को नहीं बल्कि संभावित रूप से कई कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा सकता है।

इस आकर्षक मौके पर, सवारी करने वाली कंपनी केरिम का कहना है कि यह लिंग-पृथक राज्य में नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए 100,000 महिला चुफर्स को लाने की योजना बना रहा है।

इस हफ्ते, कंपनी ने तटीय शहर खोबार में अपने पहले भर्ती सत्र के लिए एएफपी को आमंत्रित किया था, जिसने गृहिणियों से लेकर काम करने वाली महिलाओं को आकर्षित किया, और जिनके पास विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस हैं।

एक 50 वर्षीय नवल अल जब्बार जो तीन बच्चों की माँ है, उन्होंने कहा, “कई सालों तक मैं असहाय महसूस कर रही थी। मेरी कार बाहर खड़ी रहती थी लेकिन मैं उसे चला नहीं सकती थी।”

जब्बार ने कहा, “ऐसा लगा जैसे हम एक नए सऊदी अरब में जाग गए हैं।

करीम के प्रवक्ता मुर्ताधा अललावी ने बताया, “कंपनी अगले जून में ऐप के लिए एक नया “कैप्तिनाह” बटन जोड़ने की योजना बना रहा है जो ग्राहकों को महिला चालकों का चयन करने की अनुमति देगा। यह विकल्प केवल अन्य महिलाओं और परिवारों के लिए उपलब्ध होगा।

खुबड़ में लगभग 30 महिलाएं इस समारोह के लिए पंजीकृत हैं।

बहुत से औरतें पुरुषों के बिना अकेली आयीं, जो देश में आमतौर पर नहीं देखा जाता है, जहां पुरुष “अभिभावक” महिलाओं की ओर से महत्वपूर्ण फैसले करने के लिए अनियंत्रित अधिकार हैं।

केरम में महिलाओं के चालकों के कार्यक्रम के निदेशक सारा अल्गवाईज ने सुधार का ज़िक्र करते हुए कहा, “यह महिलाओं के लिए मार्ग का एक संस्कार है।”

“महिलाओं को अपनी कारों को स्वायत्तता, गतिशीलता और वित्तीय आजादी के संकेत देने के लिए है।”

गल्फ किंगडम दुनिया में एकमात्र ऐसा देश था जिसने ड्राइविंग के लिए महिलाओं पर प्रतिबंध लगाया और दमन के प्रतीक के रूप में यह विश्व स्तर पर देखा गया।

कई दशकों तक कट्टरपंथियों ने प्रतिबंध को सही ठहराते हुए सच्चे इस्लामी व्याख्याओं का हवाला दिया, क्योंकि कुछ बनाए रखने वाली महिलाओं को ड्राइव करने की खुफिया की कमी होती है और इससे उन्हें संभ्रमितता को बढ़ावा देने की अनुमति मिलती है।

ट्रेनी जब्बार ने कहा, “सोसायटी महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए तैयार करती है जब यह सुविधाजनक और कमजोर है जब यह सुविधाजनक हो।”

“मैं कहती हूं कि यदि आप बच्चे को पैदा करने के लिए एक महिला चिकित्सक पर निर्भर कर सकते हैं, तो आप एक महिला को कार चलाने के लिए निर्भर कर सकते हैं।”

ड्राइविंग प्रतिबंध को हटाने के लिए व्यापक रूप से 32 वर्षीय क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान को श्रेय दिया गया है, जो खुद रूढ़िवादी साम्राज्य में आधुनिकीकरण के रूप में शैलियों से आते हैं, जहां आधे से ज्यादा आबादी 25 वर्ष से कम आयु की है।

प्रिंस मोहम्मद ने असंतोष पर तंग किया है जबकि कार्यबल में अधिक महिलाओं को बढ़ावा देने जैसे सऊदी अरबों से निपटने के लिए एक दुर्लभ इच्छा भी दिखाई दे रही है।