सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस बर्खास्त: शाही फ़रमान

रियाद: सऊदी अरब के बादशाह सलमान इब्न अब्दुल अजीज अल सऊद ने आज प्रिंस मुकरिन बिन अब्दुल अजीज बिन सऊद को उनके पद की ज़िम्मेदारियों से हटा दिया. प्रिंस मुकरिन को कैबिनेट में नायब वज़ीर ए आज़म का दर्ज़ा हासिल था. उनकी जगह वज़ीर ए दाखिला मोहम्मद बिन नायेफ़ को क्राउन प्रिंस तकर्रुर किया गया है.

सऊदी अरब की सरकारी प्रेस एजेंसी को मिले शाही फरमान में कहा गया- ‘हमने प्रिंस के ओहदा से हटने की उनकी (प्रिंस मुकरिन)खाहिश का एहतेराम करने का फ़ैसला किया.’ फरमान में ये भी कहा गया कि मुकरिन को नायब वज़ीर ए आज़म के ओहदा से भी आज़ाद करने का फैसला किया गया.

फरमान में ‘’ क्राउन ‘प्रिंस के तौर पर ’’ और नायब वज़ीर ए आज़म के तौर पर प्रिंस नायेफ का नाम लिया गया और कहा गया कि वह अपने वज़ीर ए दाखिला के ओहदा और सियासी व सलामती कौंसिल के अहम ओहदा पद पर भी बने रहेंगे . मोकरेन की बर्खास्तगी से शाह अब्दुल्ला दौर का आखिरी बचा जानशीन हट गया है. अब्दुल्ला का 23 जनवरी को इंतेकाल हो गया और उनकी जगह सलमान (79) शाह बने थे .

इस के अलावा बादशाह ने वज़ीर ए खारेज़ा सऊद अल-फैसल को भी हटा दिया गया है. सऊदी अरब के नये वज़ीर ए खारेज़ा आदेल अल-जुबैर को बनाया गया है जिन्होंने इससे पहले अमरीका में सफीर के तौर पर काम किया था.