सऊदी अरब: जेद्दा में नेत्रहीनों के लिए पहला खास ट्रैक तैयार

जेद्दा: सऊदी अरब के तटीय शहर जेद्दा में नेत्रहीन लोगों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं में एक नया कदम उठाया गया है। इस संबंध में नेत्रहीन और दृष्टि की कमजोरी का शिकार लोगों के चलने के लिए पहला विशेष ट्रैक बनाया गया है जिसकी लंबाई एक हजार मीटर है।

ट्रैक के बारे में एक नेत्रहीन व्यक्ति ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि “ट्रैक के निर्माण के सभी चरणों में हम इस निगरानी में शामिल रहे और मुख्य बात यह है कि ट्रैक विश्व स्तर के अनुरूप होना चाहिए।”जहां एक ओर जेद्दा के निवासियों ने इस विचार का स्वागत किया है वहाँ उद्घाटन के दिन शरीक होने वाले कुछ नेत्रहीन इससे त्रस्त भी दिखे। हालांकि उनका यह भी कहना है कि दैनिक अनुभवों और ट्रैक से लाभ प्राप्त करने वालों के सुझावों और सुझावों को नोट करके उसकी खामियों को दूर किया जा सकता है।

ट्रैक का उपयोग करने वाली एक नेत्रहीन महिला के अनुसार “पहली बात यह है कि ट्रैक पर लगे ब्रेकर्ज़ अधिक नरम होना चाहिए, उनके ब्रेकर्ज़ रॉड लगती है तो चलने में तंगी महसूस होती है। दूसरी समस्या यह है कि मुझे  ट्रैक पर नहीं बल्कि ट्रैक के बराबर में चलना चाहिए क्योंकि ट्रैक उच्च है और उस पर चलने से पैर और एड़ी में तकलीफ होती है। ट्रैक के बराबर चलने में समस्या यह है कि वहां फुटपाथ है और कई बार दायें बाएं जाकर पूल से भी टकरा गई ” ।सऊदी अरब में नेत्रहीन और दृष्टि की कमजोरी का शिकार लोगों की सही संख्या के बारे में आंकड़े नहीं मिलते हैं जबकि चलने और दौड़ से संबंधित खेल के क्षेत्र में भी अतीत में नेत्रहीन का रिकॉर्ड दर्ज करने की कोशिश नहीं की गई।

ट्रैक का उपयोग करने वाली एक दूसरी नेत्रहीन महिला ने अपने विचार व्यक्त कुछ इस तरह किया “ट्रैक पर चलते हुए मेरी छड़ी दो ब्रेकरों के बीच अटकती है। इसलिए मेरा सुझाव है कि इस समस्या को दूर किया जाए और चलते हुए आदमी को आसानी महसूस होनी चाहिए “।

नेत्रहीन ट्रैक परियोजना के संबंध में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य बात यह है कि परियोजना के कार्यान्वयन के ज़िम्मेदारों में शामिल एक व्यक्ति खुद भी नजर विकलांगता से ग्रस्त हैं। पर्यवेक्षकों के अनुसार सऊदी अरब के शहरों में इस अनुभव का फैलना और इसमें प्रगति सुनिश्चित सभ्यता का एक उच्च सूचकांक होगा।