सऊदी अरब ने टेस्ला प्रतियोगी लुसीड में $1 बिलियन का किया निवेश

रियाद: सऊदी अरब ने सोमवार को घोषणा की कि उसने टेस्ला प्रतिद्वंद्वी इलेक्ट्रिक कारों को बाहर निकालने में मदद करने के उद्देश्य से यूएस कार निर्माता ल्यूसिड मोटर्स में $1 बिलियन के निवेश पर हस्ताक्षर किए हैं।

सऊदी सरकार की तरफ से निवेश करने वाले पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड ने कहा कि व्यय का उद्देश्य 2020 में ल्यूसिड एयर मॉडल के वाणिज्यिक लॉन्च को वित्त पोषित करना था, नियामक अनुमोदन और समापन की स्थिति लंबित थी।

मध्य पूर्व में दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक और एक महत्वपूर्ण अमेरिकी सहयोगी सऊदी अरब ने 2014 के कच्चे बाजार दुर्घटना के बाद से अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए प्रेरित किया है।

साम्राज्य में 260 अरब डॉलर से अधिक की बजट घाटा है और कमी के वित्तपोषण में मदद के लिए 100 अरब डॉलर से अधिक का उधार लिया है।

पिछले दो सालों में पीआईएफ ने ब्रिटिश टाइकून रिचर्ड ब्रैनसन की अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक जैसी कंपनियों से टेस्ला जैसे उच्च जोखिम वाली तकनीकी फर्मों के लिए 95 अरब डॉलर निवेश किए हैं।

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क ने पिछले महीने खुलासा किया कि वह सऊदी अरब के पीआईएफ और अन्य निवेशकों के साथ इलेक्ट्रिक ऑटोमोटिव निजी लेने के लिए बातचीत कर रहे थे।

मस्क ने 13 अगस्त को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि उन्हें “कोई सवाल नहीं था” कि 31 जुलाई की बैठक के बाद सऊदी इस तरह के लेनदेन का वित्तपोषण करेंगे।

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि पीआईएफ ने सार्वजनिक बाजारों के माध्यम से टेस्ला स्टॉक का लगभग पांच प्रतिशत खरीदा था।

सोमवार को टेस्ला के शेयर न्यूयॉर्क में 1.9 प्रतिशत गिर गए।