सऊदी अरब: पायलट बनेंगी सऊदी महिलाएं, फ्लाइंग स्कूल में दिए आवेदन!

सऊदी अरब में ड्राइविंग इजाजत मिलने के बाद अब महिलाएं विमान उड़ाएंगी. पहली बार एक सऊदी फ्लाइंग स्कूल महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल रहा है।

सऊदी शहर दम्मम में ऑक्सफोर्ड एविएशन एकेडमी को सैकड़ों की संख्या में महिलाओं के आवेदन मिले हैं। यह संस्थान विमान उड़ाने की ट्रेनिंग देने के साथ साथ चालक दल के सदस्यों की भर्ती भी करता है।जल्द ही चुनी हुई महिलाएं इस एकेडमी में अपनी पढ़ाई शुरू कर देंगी।

पायलट बनने का ख्वाब देखने वाली दलिया याशिर कहती हैं, “लोग एविएशन की पढ़ाई करने के लिए विदेश जाया जा करते थे जो कि महिलाओं के लिए पुरुषों के मुकाबले ज्यादा मुश्किल है।

वह कहती हैं, “अब हम ऐसे दौर में नहीं जी रहे हैं जहां महिलाओं को सिर्फ कुछ ही क्षेत्रों में काम करने की आजादी हो। अब सारे क्षेत्र महिलाओं के लिए खुल हैं. अगर आपमें क्षमता है तो आप कुछ भी कर सकते हैं।

यह एकेडमी 30 करोड़ डॉलर के उस प्रोजेक्ट का हिस्सा है जिसमें विमानों की मरम्मत के लिए एक स्कूल और एयरपोर्ट पर फ्लाइट सिमुलेशन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र शामिल है। संस्थान के कार्यकारी निदेशक ओथमान अल-मौतेरी कहते हैं कि यहां छात्रों को तीन साल की ट्रेनिंग दी जाती है।

सऊदी अरब में दशकों तक महिलाओं के ड्राइविंग करने पर रोक रही. लेकिन सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने देश में बड़े सुधारों का बीड़ा उठाया है। इसी के तहत जून में महिला को ड्राइविंग का हक दिया गया। इसके अलावा कई और क्षेत्रों के दरवाजे भी महिलाओं के लिए खोले गए हैं।

सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिए जाने का दुनिया भर में स्वागत हुआ, लेकिन रुढ़िवादी समझे जाने वाले सऊदी समाज में कई लोग अब भी इससे खुश नहीं हैं। पिछले दिनों कुछ लोगों ने एक महिला की कार को आग लगा दी। बैन का विरोध कर रहे लोगों के खिलाफ अधिकारी कार्रवाई कर रहे हैं।