सऊदी अरब में पाकिस्तानी की संख्या 15 लाख से अधिक

सऊदी अरब में पाकिस्तानी राजदूत मोहम्मद नईम खान ने कहा है कि सऊदी अरब में पाकिस्तान के कार्यबल का तेजी के साथ बढ़ रहा है. पिछले 8 वर्षों के दौरान यह संख्या दो गुना होकर 15 लाख से अधिक कर गई है.

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की विदेशों काम करने वाले कार्यकर्ताओं को नियंत्रित करनेवाली नियामक बॉडी, ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन और ओवोरसीज़ रोज़गार (बी ओ अवाए) द्वारा जारी रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए पाकिस्तानी राजदूत ने कहा कि पिछले 8 वर्षों के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में काम के लिए सऊदी अरब आए पाकिस्तानियों की संख्या में दो गुना वृद्धि हुई है.

सऊदी अरब में पाकिस्तान कार्यबल में तेजी के साथ बढ़ रहा है जिससे दोनों देशों के बीच सर्वश्रेष्ठ दोस्ताना और ब्रादराना संबंधों के अलावा गहरी धार्मिक आस्था भी है. पाकिस्तानी के लिए सऊदी अरब अगला घर है और पाकिस्तानी नागरिक सऊदी अरब में काम करने से अधिक महत्व देते हैं कि मक्का मुकर्रमा और मदीना मुनव्वरा में पवित्र स्थानों की ज़ियारत किसी भी पाकिस्तानी की सबसे बड़ी इच्छा और इच्छा होती है .

मोहम्मद नईम खान ने बी ई और ई रिपोर्ट संतोषजनक बताया जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान में सऊदी दूतावास की ओर से जारी करदा विज़ा की संख्या 25 हजार मासिक है. उनमें बड़ी संख्या काम के लिए है जबकि बहुत लोग उमरा की अदायगी और मुक़द्दस मुक़ामात की ज़यारत केलिए भी मुक़द्दस शहरों का रुख करते हैं

उन्होंने कहा कि सऊदी सरकार ने पाकिस्तानी कार्यबल में वृद्धि की योजना बनाई है. योजना के तहत ज्यादा पाकिस्तानी डॉक्टरों, इंजीनियरों, पैरा मेडिकल स्टाफ और अन्य तकनीकी लोगों को वीजा जारी किए जाएंगे.