सऊदी का पहली महिला योग प्रशिक्षक को भारत ने दिया पद्मश्री पुरस्कार

नई दिल्ली : सऊदी अरब के पहले प्रमाणित योग प्रशिक्षक, नौफ मारवाई को नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सऊदी अरब में योग को लोकप्रिय बनाने और उसे एक खेल गतिविधि के रूप में पहचाना जाने के उनके प्रयासों की मान्यता में मारवाई को यह पुरस्कार मिला। यह दिल्ली में राष्ट्रपति के घर में आयोजित की गई थी, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसमें भाग लिए, जिन्होंने मारवाई के प्रयासों को मान्यता दी।

उन्होंने कहा, “आप सऊदी अरब में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक महान योग शिक्षक हैं और यह एक खेल के रूप में वैध बनाने के लिए आपका महान काम हैं!”

अरब योग फाउंडेशन के अध्यक्ष ने सऊदी गैजेट को बताया कि इस फेडरेशन का निर्माण दो साल में ही हुआ था, और राजकुमारी रीमा बिन्त बंदर के समर्थन के बिना ऐसा नहीं हो सकता था, जो सामुदायिक खेलों के लिए सऊदी फेडरेशन के प्रमुख हैं और विकास के उपाध्यक्ष हैं। और सऊदी अरब के जनरल स्पोर्ट्स अथॉरिटी में योजना बना रही है।

“यह वास्तव में एक महान सम्मान है, और अरब दुनिया और सऊदी अरब में योग को बढ़ावा देने में मेरे दो दशकों से काम करने के लिए मैं आभारी हूँ”।

मारवाई बोलीं “फरवरी 2017 में जब मैंने राजकुमारी रीमा को योग की गतिविधियों को वैध बनाने और व्यवस्थित करने के लिए समर्थन देने के लिए अनुरोध किया, तो सबसे सुंदर चीज उनकी सकारात्मकता, उसके उत्साहवर्धक शब्द और आश्वासन थी। उसने मेरे सभी विचारों, चिंताओं और विचारों को धैर्य से सुना और हमेशा मुझे प्रोत्साहित किया”।

“उसने कहा राजकुमारी रीमा नहीं होतीं तो ऐसा नहीं होता और हम सऊदी अरब में एक योग के रूप में सूचीबद्ध नहीं होते। ”

वाणिज्य और निवेश के सऊदी मंत्रालय ने 2017 के नवंबर में एक खेल के रूप में योग को मान्यता दी थी। राजकुमारी रीमा बिन्त बंदर द्वारा समर्थित नौउफ़ के प्रयासों से इतना सफलता मिली और आज लगभग 500 योग प्रशिक्षक हैं – उनमें से अधिकतर सऊदी महिलाएं हैं।

उसने कहा “अब योग वास्तव में 14 साल पहले के विपरीत सऊदीस के लिए जाना जाएगा। मारवाई ने कहा कि वह क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के तहत “वास्तविक बदलाव लाने के लिए खुश हैं। “मैं एक गर्वित सऊदी महिला होने के लिए पहले से कहीं अधिक प्रेरित हूं। कई अन्य महिलाएं और युवाओं को क्राउन प्रिन्स मोहम्मद के शब्दों, वादे और प्रेरक उद्धरणों से प्रेरित हैं। मैं अपने समाज की सेवा करने और अपने देश में होने वाले बदलावों का सक्रिय भाग बनने के लिए उत्सुक हूं। मुझे यकीन है कि कई क्षेत्रों में कई अन्य महिलाओं और क्षेत्रों में इतनी प्रेरित और उम्मीद है। ”

“सऊदी इन दिनों स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है और वे कल्याण और खेल में रुचि रखते हैं। सभी उम्र के लोगों की बड़ी संख्या में कल्याण और खेल की गतिविधियों में रुचि है। “उन्होंने कहा कि वह अपनी गतिविधियों को बढ़ाने की योजना बना रही है।