सऊदी तलाक सुदा महिलाओं को अपने बच्चों को कस्टडी में लेने के नए अधिकार मिले

रियाद : सऊदी अरब के न्याय मंत्री और सर्वोच्च न्यायिक परिषद के अध्यक्ष, वालिद अल-समअनी ने देश के सभी अदालतों को तलाकशुदा सऊदी महिलाओं को अपने बच्चों को तत्काल औटोमेटिक हिरासत में लेने कि गारंटी देने का निर्देश दिया है, जहां पूर्व पति या पत्नी के साथ कोई विवाद नहीं है।

नतीजतन, सऊदी माताएं अब अपने बच्चे की सिविल सुविधाओं को संभालने के लिए स्वतंत्र हैं और केस दर्ज करने के बिना वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एक बार यह स्थापित हो जाता है कि पूर्व पति / पत्नी के साथ कोई विवाद नहीं है, तो माता अपने बच्चे की ओर से सभी मामलों जैसे सिविल सेवाओं, यात्रा दस्तावेजों और शैक्षिक सेवाओं का प्रबंधन शुरू कर सकती है। यह सुनिश्चित भी किया गया कि बच्चे को परिवार के लिए बोझ और कानूनी मामलों को सहन न कर सके।

हालांकि, एकमात्र ऐसा मामला जो माता के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है, वह है विदेश में बच्चे के साथ यात्रा करना। ऐसे मामलों में, सऊदी तलाकशुदा महिलाओं को सबसे पहले उसके बच्चे के गृह देश के न्यायाधीश से कानूनी अनुमति मिलनी चाहिए। सऊदी अरब द्वारा देश में महिला के अधिकार से संबंधित मुद्दों को हल करने के प्रयासों का यह एक नवीनतम उदाहरण है।