सऊदी महिलाओं ने अमेरिका में अपनी आर्ट प्रोजेक्ट को प्रदर्शित किया

वाशिंगटन : वाशिंगटन डीसी स्थित सऊदी दूतावास में इस हफ्ते सऊदी महिलाओं ने अपनी प्रतिभा को एक कला प्रदर्शनी के साथ प्रस्तुत किया है जो वाशिंगटन में सऊदी दूतावास में इस सप्ताह खुला है। यह प्रदर्शनी एक वार्निंग के तौर पर है कि सऊदी महिलाओं की प्रतिभाओं का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है, भले ही वे दुनिया के लिए बहुत स्लो हैं पर सउदी के लिए यह सराहनीय काम है।

महिलाओं का दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुये डार अल-हेकमा विश्वविद्यालय जेद्दा के विजुवल कोम्मुनिकेशन के छात्रों द्वारा यह कलाकृति और प्रोजेक्ट्स बनाई गई है। यह पुराने शहर जेद्दाह के एक शानदार पर्यटन मानचित्र के रूप में पेश किया गया है जिसमें हिजाब में फैशनेबल महिलाओं की खूबसूरत शैली के चित्रों की एक श्रृंखला है। इनमें ऐतिहासिक अरब नायकों के साथ कार्टून श्रृंखला भी शामिल है और एक खूबसूरती से तैयार की गई कॉफी टेबल बुक है जो 13 छात्रों के परिवार की पृष्ठभूमि बताती है।

कार्टून श्रृंखला पर काम करनेवाली एक ग्राफिक डिजाइनर इब्तीहल अल-डोजारी बोलीं कि वह हमेशा निराश हो जाती थी जब उनके छोटे भाई-बहन जेनेरिक कार्टून देखते थे जिसमें एक्शन और हिंसा पर ही फोकस होती थी। “मैं चाहती हूं कि उन्हें कुछ अलग देखना चाहिए, ऐसा कुछ जो उन्हें लगता है” उसने कहा। अरबी के आविष्कारक इब्न अल-हैथम पर उसके पास एक प्रकरण तैयार है।

अल-डोजारी का कहना है कि वह अरब खोजकर्ता और विद्वानों पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं की कैसे उन्होंने दुनिया को बदल दिया और भविष्य की तकनीकों को प्रभावित भी किया। बाशाहर खय्याट के अबाया इस धावक का आविष्कार ही नहीं है, उसने एक ऐप (अभी भी उत्पादन में) बनाया है जो सऊदी में महिला धावक रनों को चलाने के लिए और ट्रैक की तुलना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

वह नहीं सोचती कि वह क्या कर रही है, वह बहुत अनोखी है “जेद्दा में बहुत सारे चल रहे समूह हैं” खय्याट ने मुझे बताया, “मैं सिर्फ उनकी मदद कर रही हूँ!” दूतावास के प्रवक्ता फातिमा बाशान ने अल-अरबिया को बताया, “सार्वजनिक श्रोताओं के लिए सऊदी महिलाओं के बीच मौजूद विभिन्न दृष्टिकोणों को देखने के लिए महत्वपूर्ण है और वे पहले से देखते हैं कि वे समाज को कैसे देखते हैं – दोनों, जो टूटने वाली रूढ़िवादी हैं।”

“वुमन पॉइंट ऑफ़ व्यू” में फोटोग्राफी जैसी अधिक पारंपरिक माध्यम भी हैं, लेकिन तस्वीरों में महिलाएं नम्र या कमजोर नहीं हैं। वे भयंकर और दृढ़ हैं और दर्शकों को आंखों में दिखते हैं, जैसे सारा अल-गाहिदी की चार तस्वीरें पगड़ी और अफ्रीकी प्रेरित गहने पहने हुए हिजबी महिलाओं की तस्वीरें दिखती हैं। अल-गाहिदी कहती हैं “मैं यह दिखाना चाहती थी कि हिजाब हमारे लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक बाधा नहीं हो, यह फैशनेबल भी हो”।
यद्यपि वर्तमान प्रदर्शन में एक अमेरिकन दर्शक होगा, लेकिन परियोजनाओं के इस असली दर्शक स्वयं सऊदी होंगे

अल-हकमा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ सुहेर अल कुराशी का कहना है कि इस प्रदर्शनी को सऊदी को भेज दिया गया संदेश यह है: “सऊदी महिला परिपक्व हो गई है, वह विचारशील है, वह खुद को व्यक्त करने और कर्मचारियों और कला की दुनिया में शामिल होने की क्षमता रखती है । “