सऊदी सरकार ने लॉन्च किया वाइफ-ट्रैकिंग ऐप; हुई तीखी आलोचना

सऊदी अरब में एक ऐप लॉन्च किया गया है जो पुरुषों द्वारा महिलाओं के घूमने फिरने को नियंत्रित करने और उन्हें यात्रा करने से रोकने के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक प्रमुख मानवाधिकार संगठन ने चेतावनी दी है कि विवादास्पद ऐप घरेलू हिंसा और अपमानजनक श्रम स्थितियों को सक्षम बनाता है।

Absher नाम का ऐप राज्य के आंतरिक मंत्रालय का है और मंत्रालय द्वारा संचालित है और यह गूगल और एप्पल के ऑनलाइन स्टोर के सऊदी संस्करण में उपलब्ध है।

ऐप को अब तक एक मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। यह पुरुषों को महिलाओं के लिए यात्रा की अनुमति देने और उन्हें फिर से शुरू करने और अपने पासपोर्ट का उपयोग करने के लिए एसएमएस अलर्ट सेट करने की शक्ति देता है।

इंडिपेंडेंट के मुताबिक, ह्यूमन राइट्स वॉच ने गूगल और ऐप्पल से पुरुष संरक्षकता प्रणाली को समाप्त करने के लिए सऊदी सरकार से दृढ़ता से आग्रह करने का आह्वान किया है। यह तर्क दिया कि कंपनियों को हमेशा यह निर्धारित करने के लिए ऐप्स का मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या वे मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं, यह कहते हुए कि उन ऐप्स के लिए अतिरिक्त जांच होनी चाहिए जो सरकारों द्वारा विकसित या प्रायोजित हैं।

ऐप लॉन्च पर जोरदार प्रतिक्रिया देते हुए, ह्यूमन राइट्स वॉच में वरिष्ठ महिला अधिकार शोधकर्ता, रोथना बेगम ने कहा, “मोबाइल ऐप एब्सर महिलाओं पर एक पुरानी और दमनकारी नियंत्रण प्रणाली के लिए एक आधुनिक उपकरण है। सऊदी अरब को महिलाओं को विदेश यात्रा के लिए पुरुष अभिभावक की अनुमति के लिए अपनी अपमानजनक और भेदभावपूर्ण आवश्यकता को समाप्त करना चाहिए।”