सचिन के जेहन में हैदराबाद के मुज़ाहिरे हनूज़ ताज़ा

हैदराबाद 1 मार्च : हिंदूस्तानी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जो कि ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ यहां सनीचर‌ को शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में ऐक्शण में नज़र आयेंगे । ताहम उनके ज़हन में हैदराबाद के पुराना मैदान एल्बी स्टेडियम और ऊपल में बनाए नए स्टेडियम राजीव गांधी इंटरनैशनल स्टेडियम में किए गए मुज़ाहरे हनूज़ ताज़ा हैं ।

इसबारे में सचिन तेंदुल‌कर ने 2009-ए-में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ राजीव गांधी स्टेडियम में मुनाक़िदा वन्डे मुक़ाबले में 175 रंस‌ की इनिंगज़ का तज़किरा करते हुए उसे अपने कैरियर की एक बेहतरीन इनिंगज़ क़रार दिया । ताहम सचिन ने कहा कि अगर उनकी इनिंगज़ के बाद हिंदूस्तानी टीम कामयाब होजाती तो ये मज़ीद ख़ुशगवार इनिंग होती ।

ताहम सचिन ने 141 गेंदों में 19 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 175 रंस‌ स्कोर करने के अलावा इसी इनिंगज़ के दौरान अपने वन्डे कैरियर के 17 हज़ार रंस‌ भी मुकम्मल करलिए थे लेकिन एक हमालयाई स्कोर के तआक़ुब में हिंदूस्तानी टीम को सिर्फ़ 3 रनों की क़रीबी शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ी थी ।

अलावा अज़ीं उन्होंने एल्बी स्टेडियम में 1999-2000-ए-सीज़न के दौरान न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 186 रंस‌ की याद भी ताज़ा की । हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल स्टेडियम में खेले गए मुक़ाबले के तज़किरा करते हुए सचिन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीत कर बैटिंग का फ़ैसला किया था और उस वक़्त भी हमें अंदाज़ा नहीं था कि ये मुक़ाबले इतना दिलचस्प होगा क्योंकि शेन वाटसन और उन के साथी ओपनर शान मार्श ने 145 रंस‌ की इतने ही गेंदों में पार्टनरशिप निभाई थी जिस के बाद मैडल आर्डर ने इस मुज़ाहरे के सिलसिले को बरक़रार रखते हुए 350/4 का स्कोर बनाया था ।

वाज़ह रहे इस मौक़ा पर सचिन तेंदुलकर अकेले ही निशाना का कामयाब तआक़ुब करलेते । लेकिन जिस वक़्त सचिन क्लिंट मायके की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन के फील्डर नैथन हावरटस के हाथों कैच आउट हुए उस वक़्त हिंदूस्तान को कामयाबी केलिए 19 रंस‌ दरकार थे लेकिन हिंदूस्तानी टीम तीन रंज़ की शिकस्त बर्दाश्त करने पर मजबूर हुई ।

ऑस्ट्रेलियाई फ़ास्ट बौलिंग शोबा बैन हेलफ्न हास, डोग बोलिंजर, क्लिंट मायके और शेन वाटसन पर मुश्तमिल था जबकि हावरटस के हमराह एडम वोजिस ने स्पेन बौलिंग की ज़िम्मेदारी निभाने के अलावा माईक हसी ने भी चंद ओवर्स की बौलिंग की थी ।