सत्ता में आने के बाद जीएसटी संरचना को आसान बना देंगे: राहुल गाँधी

शिलांग: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी केंद्र सरकार में 2019 में सत्ता में अगर आती है तो सामान और सेवा कर (जीएसटी) की संरचना में परिवर्तन आएगा।

सेंट एडमंड कॉलेज में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, “यदि हम केंद्र में सत्ता में आते हैं, तो हम जीएसटी की संरचना में बदलाव कर देंगे और इसे आसान बनाएंगे।”

उन्होंने कहा, “हमने एक अलग जीएसटी संरचना प्रस्तावित की थी जिन उत्पादों का इस्तेमाल आम लोगों का होता है वे टैक्स ब्रैकेट से बाहर होनी चाहिए और टैक्स की केवल एक परत होना चाहिए। लेकिन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हमें अपने काम को ध्यान में रखने के लिए कहा और कहा कि हम अपने जीएसटी के अपने संस्करण के साथ आगे जाएं।”

राहुल ने भाजपा पर हमला किया और कहा कि जीएसटी का जटिल ढांचा देश भर के आम लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है।

राहुल ने कहा, “भाजपा ने आधी रात को जीएसटी शुरू किया। यह जल्दी से बाहर धकेल दिया गया था। पांच अलग कर परत एक जटिल संरचना है। जीएसटी को बिना परीक्षण के शुरू किया गया है, जिससे आम लोगों को गंभीर दर्द हो रहा है। लाखों लोग हर दिन अपनी नौकरी खो रहे हैं।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने छोटे और मध्यम व्यवसायों को नजरअंदाज करने के पक्ष में बीजेपी के व्यवहार की आलोचना की और देश के केवल व्यापारियों का समर्थन किया।

राहुल ने कहा, “10-15 कारोबारी लोगों पर भाजपा का फोकस पूरी तरह गलत है। बड़े व्यवसायों को बहुत समर्थन मिलता है लेकिन, जब हम इसकी तुलना छोटे और मध्यम व्यापारियों के साथ करते हैं, तो कोई मतलब नहीं है। छोटे और मध्यम व्यवसायों को यह समर्थन नहीं मिलता है बड़े व्यवसायों को केवल राजनीतिक व्यवस्था से लाभ मिलता है।”

उन्होंने जारी रखा, “हम छोटे और मध्यम व्यवसायों के समर्थन और आयोजन को मानते हैं। उन्हें बैंकिंग प्रणाली से वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।”

कांग्रेस अध्यक्ष शिलाँग में चुनाव मेले मेघालय में पार्टी के चुनाव प्रचार करने के लिए हैं।

60 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 27 फरवरी को नागालैंड के साथ होगा। परिणाम 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे।