सबसे सस्ता स्मार्टफ़ोन लाँच करने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स के निदेशक मोहित गोयल गिरफ़्तार

केवल 251 रुपए की क़ीमत वाला स्मार्टफ़ोन लाँच करने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स के निदेशक मोहित गोयल को गाजियाबाद पुलिस ने गिरफ़्तार किया है. उन पर आयाम एंटरप्राइज़ेस नाम की एक कंपनी ने 16 लाख रुपए की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है. उत्तर प्रदेश पुलिस के प्रवक्ता राहुल श्रीवास्तव ने मोहित गोयल की गिरफ़्तारी की पुष्टि की. उन्होंने बीबीसी को बताया, “हम उन्हें न्यायायिक हिरासत में लेने की कोशिश करेंगे. राज्य के कई और हिस्सों से भी उनके ख़िलाफ़ कुछ शिकायतें आई हैं. हम सभी आरोपों की जांच करेंगे.”

पुलिस प्रवक्ता ने कहा, “हमारे लिए ज़रूरी है कि धोखाधड़ी के ऐसे मामलों की पूरी जांच करें क्योंकि आम आदमी के ख़ून-पसीने की कमाई का नुक़सान होता है. टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हम आजकल अधिक धोखाधड़ी देख रहे हैं.”
उन्होंने लोगों से अपील की कि इस तरह के स्कीमों में पैसे फंसाने से पहले इसकी पूरी जांच कर लें. उहोंने कहा, “आज मोबाइल फ़ोन बेचे जा रहे हैं, कल सस्ते एयर कंडीशनर भी हो सकते हैं.”

रिंगिंग बेल्स ने अपनी वेबसाइट पर लोगों से ऑर्डर लेना शुरू किया था और इसे जून तक मुहैया करने का वादा भी किया था. लेकिन कंपनी ये वादा पूरा नहीं कर सकी.
‘मेक इन इंडिया’ वाला फ़ोन ‘मेड इन चाइना’

इसके बाद कंपनी ने वादा किया था कि 2016 की नवंबर तक कंपनी 2 लाख फ़ोन ग्राहकों को दे देगी. लेकिन कंपनी ऐसा नहीं कर पाई.
लाँच के बाद कंपनी ने दावा किया था कि करीब सात करोड़ लोगों ने इसके लिए रजिस्टर किया है.
इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के सांसद किरीट सोमैया ने फ़्रीडम 251 की योजना एक ‘पौंजी स्कीम’ बताया था. उन्होंने कहा था, ” मुझे 110 फ़ीसदी विश्वास है कि यह एक पौंजी कंपनी का बड़ा घोटाला है.”