सब्सिडी से हाजियों को कोई फायदा नहीं होता था- ग़ुलाम नबी आज़ाद

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा हज सब्सिडी को खत्म करने को लेकर कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि ”केंद्र सरकार ने हज सब्सिडी को तय समय से चार साल पहले ही खत्म कर दिया है। हमें इससे कोई परेशानी नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट के पहले आदेश को केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया है। मुझे उम्मीद है कि जजमेंट के दूसरे पार्ट को भी केंद्र सरकार द्वारा जल्द से जल्द लागू किया जाएगा। यह स्पष्ट है कि सब्सिडी से हाजियों का कोई फायदा नहीं हुआ है, एयरलाइंस फायदा जरूर हुआ है।”

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि वह आशा करते हैं कि मोदी सरकार सब्सिडी के पैसे का इस्तेमाल अल्पसंख्यकों की शिक्षा और विकास पर खर्च करेगी।

आजाद ने कहा, ‘‘हम सब्सिडी के विषय को मुद्दा नहीं बनाना चाहते। सरकार जो करना चाहती है उसे करने दीजिए। मैं सिर्फ यह स्पष्ट करना चाहता था कि सब्सिडी से हाजियों को कोई फायदा नहीं होता था। इससे अगर किसी को फायदा होता था तो वो एयरलाइंस थीं।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस पार्टी सरकार के इस फैसले का स्वागत करती है तो आजाद ने कहा,‘‘हम सरकार के कदम की नहीं, उच्चतम न्यायालय के आदेश का स्वागत करते हैं।’’

गौरतलब है कि 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में हज सब्सिडी को धीर-धीरे 2022 तक खत्म करने को कहा था। इसके बाद ही हज सब्सिडी वापस लेने की नीति तैयार की गई।