VIDEO: साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के सबसे धमाकेदार बल्लेबाज और मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डी विलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 34 साल के डी विलियर्स ने अपने एप पर इसकी जानकारी दी है। डी विलियर्स का संन्यास लेना दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को हिलाने वाली खबर है क्योंकि वो विश्व कप की टीम का अहम हिस्सा थे और माना जा रहा था कि डी विलियर्स साल 2019 विश्व कप जरूर खेलेंगे और इसके बाद ही वो संन्यास लेंगे।
https://youtu.be/rYQ5a6AXRKY
लेकिन डी विलियर्स ने ये फैसला लेकर हर किसी को हैरान में डाल दिया है। संन्यास पर बोलते हुए डी विलियर्स ने कहा, ‘114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 के बाद अब दूसरों को मौका देने का वक्त है। ईमानदारी से कहूं तो मैं थक गया हूं। मेरे लिए ये फैसला लेना आसान नहीं था। मैंने काफी सोचा लेकिन भले ही मैं अच्छा केल रहा हूं लेकिन इसके बाद भी मैं संन्यास ले रहा हूं।’

डी विलियर्स ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया क्लब में किया। जहां से उन्होंने अपने क्रिकेट की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा वो तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकटे को अलविदा कह रहे हैं। डी विलियर्स ने आगे कहा, ‘मेरा वक्त खत्म खत्म हो चुका और सच कहूं तो मैं थक चुका हूं।

ये मुश्किल फैसला था लेकिन मैं इसके बारे में बहुत लंबे समय से सोच रहा था।’ डी विलियर्स ने आगे कहा, ‘मैं अपने सभी साथी खिलाड़ियों और फैंस का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। ये सही नहीं है कि मैं ये चुनीं कि मुझे कौन सी सीरीज खेलूं और कौन सी सीरीज ना खेलूं। दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलना मेरे लिए सब कुछ है।’

डी विलियर्स ने 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है। वहीं उन्होंने 228 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं।

वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है। टी-20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेले हैं और 1672 रन बनाए हैं।

टी-20 में उन्होंने 26.12 की औसत से रन बनाए हैं। खेल के सबसे छोटे प्रारुप में उनके नाम 10 अर्धशतक हैं और नाबाद 79 उनका सर्वोच्च स्कोर है।