साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा पर लग सकता है दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा की जबर्दस्त गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन बिखर गई।
https://youtu.be/NgwyC4gIkVA
पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच के पहले दिन रबाडा अपने प्रदर्शन से ज्यादा अपनी आक्रामकता की वजह से सुर्खियों में रहे, जो उन्हें महंगी पड़ सकती है। रबाडा पर दो टेस्ट मैचों के प्रतिबंध की तलवार लटक रही है।

दरअसल, स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू करने के बाद उनके जश्न मनाने के तरीके पर आईसीसी की नजर है। रबाडा इस दौरान स्मिथ के बिल्कुल करीब पहुंच गए थे।

उन्होंने स्मिथ को भड़काने की कोशिश की, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपना आपा नहीं खोया और पवेलियन की राह पकड़ ली। 22 साल के रबाडा के नाम पहले ही 5 डिमेरिट प्वांइट जुड़ चुके हैं।

तीन और डिमेरिट प्वाइंट मिलते ही उन पर दो टेस्ट मैचों का बैन लग सकता है। आईसीसी नियमों के अनुसार 24 महीने के भीतर 8 डिमेरिट प्वाइंट मिलने से ऐसा संभव है।

टॉस जीत कर सेंट जॉर्ज पार्क में बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम अपनी पहली पारी में 243 रनों पर सिमट गई। गौरतलब है कि इसी साल पिछले महीने भारत के खिलाफ सेंट जॉर्ज पार्क वनडे में रबाडा के डिमेरिट प्वाइंट की संख्या 5 हो गई थी।

तब रबाडा ने पवेलियन लौट रह शिखर धवन को ‘बाय-बाय’ का इशारा किया था। ICC के कायदे और कानून के हिसाब से खिलाड़ियो को खेल के आलावा अपने आचरण पर भी नियंत्रण रखे जाने का प्रावधान है और नियम के खिलाफ जाने वाले खिलाड़ियों पर सख्त कार्यवाही का उल्लेख भी है।