सिख, भारत माता की जय या वंदे मातरम नहीं कह सकते: शिरोमणि अकाली दल

चंडीगढ़:  महाराष्ट्र विधानसभा में भारत माता की जय कहने से इनकार पर एक विधायक को निलंबित कर देने के बाद शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष समरनजयत सिंह मान ने इस मसले में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सिख किसी भी रूप में महिलाओं की पूजा नहीं कर सकते इसलिए वे यह नारा नहीं लगा सकते।

संवाददाताओं से मुलाकात के बाद पार्टी के दो कार्यकर्ताओं से बठिंडा सेंट्रल जेल में समरनजयत सिंह मान की मुलाकात के बाद उन्होंने संवाददाताओं के सामने अपनी दलील पेश करते हुए कहा कि ” भाजपा का कहना है कि कोई भी जो भारत माता की जय के नारे न लगाए, देशभक्ति नहीं है और उस पर देशद्रोह के आरोप में मुकदमा चलाया जा सकता है, उन्होंने कहा कि सिखों को यह कहना चाहिए कि ” वाहे गुरुजी का खालसा, वाहे गुरुजी की फ़तह ” मान खालसस्तान का समर्थन करने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा को जानना चाहिए कि सिख ” वंदे मातरम् ” या ” धार्मिक पुस्तकों जैसे गीता को अन्य धर्मों के अनुयायियों पर लागू नहीं किया जा सकता जैसा कि भाजपा हुकुमत ने हरियाणा में किया गया है। ” पिछले सप्ताह मजलिस ए इत्तेहादुल मुसलमीन के विधायक वारिस पठान को महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित कर दिया गया जबकि उन्होंने भारत माता की जय कहने से इनकार किया।

कुछ दिन पहले अखिल मजलिस ए इत्तेहादुल मुसलमीन के अध्यक्ष असद उद्दीन ओवैसी ने कहा था कि वह उनके गले पर चाकू रखने के बाद भी ” भारत माता की जय ” नहीं कहेंगे।