सिग्नेचर ब्रिज : निर्माण का श्रेय लेने की होड़ में नेताओं ने सियासी गरिमा को तार-तार किया

नई दिल्ली : लंबे इंतजार के बाद दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज का रविवार को उद्घाटन तो हो गया, लेकिन इस दौरान काफी नाटकीय घटनाएं घटीं। निर्माण का श्रेय लेने की होड़ में नेताओं ने सियासी गरिमा को तार-तार कर दिया। उद्घाटन समारोह में बिन बुलाए पहुंचे दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष और स्थानीय सांसद मनोज तिवारी को AAP विधायक अमानतुल्ला खान ने मंच से धक्का दे दिया। तिवारी को पास खड़े पुलिसवालों ने बचा लिया और वह मंच से गिरते-गिरते बचे। हजारों की भीड़ के सामने जब यह वाकया हुआ, उस वक्त दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भाषण दे रहे थे। तिवारी ने कहा है कि वह अमानतुल्ला के खिलाफ FIR दर्ज कराने जा रहे हैं। इससे पहले तिवारी ने ब्रिज के उद्घाटन से पहले हंगामा काटा था और BJP-AAP समर्थकों के बीच भिड़ंत हो गई थी।

ब्रिज के उद्घाटन के बाद जब केजरीवाल भाषण दे रहे थे, उस दौरान मनोज तिवारी मंच के पास ही खड़े थे। बीजेपी कार्यकर्ता उनके समर्थन में नारे लगा रहे थे। तभी AAP विधायक अमानतुल्ला ने तिवारी को धक्का दिया। इसके बाद तिवारी के समर्थकों ने भी उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। दोनों तरफ के कार्यकर्ताओं ने अपशब्दों का भी इस्तेमाल किया। इस हंगामे के बावजूद केजरीवाल ने अपना भाषण जारी रखा।

दरअसल स्थानीय सांसद और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ‘बिना निमंत्रण’ के उद्घाटन स्थल पर पहुंचे। इस दौरान बीजेपी और AAP के कार्यकर्ता एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। उद्घाटन स्थल पर धक्कामुक्की भी देखने को मिली, जिसे पुलिस ने रोकने की कोशिश की। तिवारी ने जहां आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पुलिस पर धक्कामुक्की और बदसलूकी का आरोप लगाया है, वहीं AAP ने तिवारी और उनके समर्थकों पर मारपीट और हुड़दंग का आरोप लगाया है। हालांकि तिवारी का कहना है कि उन्हें निमंत्रण दिया गया था।

उद्घाटन से पहले मनोज तिवारी का भी एक विडियो सामने आया, जिसमें वह किसी शख्स को मुक्के से मारने की कोशिश करते दिख रहे हैं। इस वाकये को लेकर तिवारी का कहना है कि AAP कार्यकर्ताओं के साथ-साथ वहां मौजूद पुलिसवालों ने भी उनसे धक्कामुक्की और बदसलूकी की। बीजेपी नेता ने कहा, ‘पुलिस के जिन लोगों ने मुझसे धक्का-मुक्की की है, उनकी शिनाख्त (पहचान) हो गई है।