सिडनी टेस्ट में हिंदूस्तान को इनिंग और 68 रन की शिकस्त

सिडनी, ०७ जनवरी ( पी टी आई / रॉयटर्स ) कप्तान माईकल क्लार्क की ज़ेर-ए-क़ियादत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए 100वें टेस्ट में हिंदूस्तान को एक इनिंग और 68 रन से शिकस्त देते हुए 4मुक़ाबलों पर मुश्तमिल टेस्ट सीरीज़ में नाक़ाबिल-ए-शिकस्त 2-0 की सबक़त हासिल कर ली है ।

सिडनी में हिंदूस्तान को हुई ये शिकस्त बैरूनी ममालिक में क़ौमी टीम की मुतवातिर छुट्टी शिकस्त है । जैसा कि सीरीज़ के पहले मैच में हिंदूस्तान को 122 रन की शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ती थी । क़ब्लअज़ीं दौरा इंगलैंड पर खेले गए चार टेस्ट मुक़ाबलों में भी हिंदूस्तान को 4-0की शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ी थी ।

हिंदूस्तानी टीम में निचली सफ़ के बैटस्मैनों किसी क़दर मुज़ाहमती मुज़ाहरा करते हुए इस मुक़ाबला को चौथे दिन चाय के वक़फ़ा के बाद तक बरक़रार रखा लेकिन बिन हलफ़न हास ने रवी चंद्रन अश्विन को 62के इन्फ़िरादी स्कोर पर आउट करते हुए ना सिर्फ मुक़ाबला में पाँच विकटें हासिल कीं बल्कि 400के मजमूई स्कोर पर हिंदूस्तानी इनिंग का ख़ातमा भी कर दिया ।

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली इन्निंग 659/4पर डिक्लेयर करने के बाद हिंदूस्तान को एक इंतिहाई मुश्किल सूरत-ए-हाल में ढकेल दिया था क्योंकि आस्ट्रेलिया को 468 रन की हमालयाई सबक़त हासिल हुई थी जैसा कि हिंदूस्तान ने अपनी पहली इनिंग मैं 191रन का ही स्कोर बनाया था ।

हिंदूस्तानी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर मुतवातिर 21वीं कोशिश के बावजूद अपनी 100वीं सैंचरी मुकम्मल करने में नाकाम रहे । जैसा कि सचिन लंच के फ़ौरी बाद 80 के इन्फ़िरादी स्कोर पर आउट हुए और यहीं से हिंदूस्तानी बैटस्मैनों का ताश के पत्तों की तरह बिखराओ शुरू हुआ ।

क्योंकि अभी चार विकटें सिर्फ 15रन के इज़ाफ़ा पर पवेलीयन लौट गए। सचिन ने 141गेंदों में 9चौकों की मदद से 80रंज़ स्कोर किए ।माईकल क्लार्क जिन्हों ने 329 रन की नाट आउट इनिंग खेली उन्हों ने लंच के वक़फ़ा के फ़ौरी बाद सचिन तेंदुलकर को आउट करते हुए टीम को एक अहम विकेट दिलवाने के इलावा टीम के लिए ख़तरनाक साबित हो रही पार्टनरशिप को भी तोड़ा ।

गौतम गंभीर 142 गेंदों में 11चौकों की 83रन स्कोर करते हुए दूसरी इनिंग में टीम के लिए आज़म तरीन इन्फ़िरादी स्कोर बनाया । दीगर खिलाड़ियों में वि वि एस लक्षण ने भी दौरा-ए-आस्ट्रेलिया पर अपनी पहली निस्फ़ सैंचरी मुकम्मल की जैसा कि इस हैदराबादी बैटस्मैन ने 119गेंदों में 7चौकों की मदद से 66 रन बनाकर हलफ़न हास की एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हुए ।

वीराट कोहली 24गेंदों में 2चौकों की मदद से 9 महिन्द्र सिंह धोनी 11गेंदों में 2रन बनाकर मैदान छोड़ दिया । लोअर आडर में अश्विन ने 76गेंदों का सामना करते हुए 9चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन बनाए जब कि फ़ासट बोलर ज़हीर ख़ान ने अपने अंदाज़ में तेज़ रफ़्तार बैटिंग का मुज़ाहरा किया । बाएं हाथ के इस फ़ास्ट बोलर ने 26गेंदों का सामना करते हुए पाँच चौकों और एक छक्के की मदद से 35रंज़ बनाए और मैदान पर मौजूद शायक़ीन केलिए तफ़रीह का सामान फ़राहम किया ।

दीगर बैटस्मैनों में अशांत शर्मा 11 रन बनाए जबकि ऊमेश यादव बगै़र कोई रन बनाए नाट आउट खिलाड़ी रहे । आस्ट्रेलिया के लिए हलफ़न हास ने 106 रन के इव्ज़ 5खिलाड़ियों को आउट करते हुए सीरीज़ में ताहाल सब से ज़्यादा विकटें हासिल करने वाले बोलरों की फ़हरिस्त में पहले मुक़ाम पर पहुंच चुके हैं । पीटर सैडल ने 88 रन के इव्ज़ दो खिलाड़ियों को आउट किया ।

इलावा अज़ीं जेम्स पैटिंसन ली ऊन और माईकल क्लार्क ने फी कस एक विकेट हासिल की । दोनों टीमों के दरमयान प्रथ में 13जनवरी से तीसरा टेस्ट खेला जाएगा जहां की विकेट फ़ास्ट बोलरों केलिए साज़गार कही जा रही है।