सीबीएसइ 10वीं के नताईज जारी डीपीएस के तालिब इल्म फिर आगे

रांची 31 मई : सीबीएसइ 10वीं के नताय्ज़ में इस साल भी दारुल हुकूमत के स्कूलों की कारकर्दगी बेहतर रही। अब तक मिली मालूमात के मुताबिक दारुल हुकूमत के 35 स्कूलों में 913 तलबा को क्यूमुलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज (सीजीपीए) 10 मिला है। 10 सीजीपीए लानेवाले सबसे अधिक तालिब इल्म दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस), रांची के हैं। यहां से 145 तालिब इल्म का सीजीपीए 10 है। गुजिस्ता साल इस स्कूल से 127 तालिब इल्म को सीजीपीए 10 मिला था।

दूसरे मुकाम पर इस साल जेवीएम श्यामली रहा। यहां से 91 तालिब इल्म को सीजीपीए 10 मिला है। डीएवी हेहल, डीएवी कपिलदेव, केराली, टेंडर हार्ट स्कूल का भी कारकर्दगी बेहतर रहा है। यहां के बच्चों ने गुजिस्ता बरसों की मुकाबले बेहतर कारकर्दगी किया है।

गुजिस्ता साल 10वीं की इम्तेहान में तकरीबन 710 तालिब इल्म को सीजीपीए 10 मिला था। इस साल 203 और तालिब इल्म ने सीजीपीए 10 हासिल किया है। कुछ स्कूलों में सीजीपीए 10 हासिल करनेवाले तालिब इल्म की तादाद में जहां अज़ाफा हुआ है, वहीं कई स्कूलों में 10 सीजीपीए लानेवाले तालिब इल्म की तादाद कम भी हुई है।

रांची से इस बार 20 हजार तालिब इल्म ने इम्तेहान दी थी। इम्तेहान के सवाल कॉपी दिल्ली से भेजे गये थे। ज़्यादातर बच्चों ने इंटरनल परीक्षा दी थी। बच्चों के कॉपियों की तश्खिस के लिए टेस्टर्स को बार कोड दिये गये थे और इसी बुन्याद पर मार्किग भी हुई।