सीरियल ब्‍लास्‍ट के बाद श्रीलंका में बुर्के पर पाबंदी !

श्रीलंका के कोलंबो समेत देश के कई जगहों पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद अब वहां की सरकार ने सख्‍त रुख अपनाया है. श्रीलंकाई सरकार ने रविवार को बुर्का और चेहरे ढकने वाले कपड़ों पर प्रतिबंध लगाने का फरमान जारी किया है. यह फरमान देश में सोमवार से लागू हो जाएगा. श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार आत्‍मघाती बम धमाकों की जिम्‍मेदारी आईएस ने ली थी, जिसके बाद वहां की सरकार ने यह आदेश दिया है.

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने लिखा, ‘ऐसे कपड़े पहनना जो चेहरे को पूरी तरह से ढकते हो, सोमवार से उनपर प्रतिबंध है.’ श्रीलंका की संसद में कुछ दिन पहले ही एक संसद ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक प्रस्‍ताव पेश किया था. सांसद आशु मरासिंघे ने कहा था कि ‘बुर्का’ मुस्लिमों का पारंपरिक परिधान नहीं था.

वहां के All Ceylon Jamiyyathul Ulama (ACJU) नाम के मौलवियों के संगठन ने भी एक आदेश जारी करके महिलाओं को बुर्का या चेहरे ढकने वाले कपड़ों का इस्‍तेमाल न करने की बात कही थी. ऐसा इसलिए कहा गया था ताकि राष्‍ट्रीय सुरक्षा में किसी तरह की बाधा न आए. ऐसा माना जा रहा था कि प्रधानमंत्री इसपर हामी नहीं भरेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

बता दें कि 21 अप्रैल को ईसाई समुदाय के पर्व ईस्टर के मौके पर श्रीलंका के अलग-अलग इलाकों में चर्चों को निशाना बनाया गया. कुल आठ बम धमाके हुए. इनमें 253 लोगों की जान चली गई, जबकि सैकड़ों लोग जख्मी हुए थे.

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इन धमाकों की जिम्मेदारी ली है. बम धमाकों के बाद श्रीलंका में बड़े पैमाने पर अंतिम संस्कार हो रहे हैं और हर जगह की निरीक्षण किया जा रहा है.