सीरिया का पूर्वी घौटा : वहाँ क्या हो रहा है और क्यों? पूरी डीटेल जानें

क्या हो रहा है वहाँ ?
घेराबंदी : पूर्वी घौटा में 2013 के बाद से सीरियाई सरकार द्वारा घेर लिया गया है, जिसके पास राजधानी के पास अंतिम विद्रोही गढ़ बचा है।

डी-एस्केलेशन ज़ोन: तुर्की, रूस और ईरान ने 2017 में ईस्टर्न घौटा को “डी-एस्केलेशन ज़ोन” नामित करने के लिए सहमति दी, जिसमें सीरिया और रूसी लड़ाकू जेट विमानों को उड़ान भरने की उम्मीद नहीं थी।

सशक्त बमबारी : रविवार, 19 फरवरी को, रूसी युद्धपोतों द्वारा समर्थित सीरियाई बलों ने पूर्वी घौटा पर बेशुमार बमबारी से आक्रामक वृद्धि की, जिससे कुछ ही दिनों के भीतर सैकड़ों लोग मारे गए। एनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि यह युद्ध अपराधों की तरह है।

संयुक्त राष्ट्र संकल्प : 24 फ़रवरी को, रूस सहित – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 30 दिन के युद्ध विराम के लिए बुलाए जाने वाले संकल्प के पक्ष में मतदान किया जिसमें कहा गया कि “आतंकवादी” समूह रूस के बहिष्कृत समूहों में से एक है, जो जाबाट फतेह अल-शाम (पूर्व में अल-नुसरा फ्रंट के नाम से जाना जाता है) पूर्वी घौटा में मौजूद है।

जैश अल-इस्लाम, फयाक अल-रहमान और अहरार अल-शाम सहित अन्य विद्रोही समूहों ने एक पत्र के साथ संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि वे घौटा से जाबात समूह के निष्कासन का समर्थन करते हैं।

जमीन पर हमला : 25 फरवरी को, पूर्वी घौटा के किनारों पर सीरियाई बलों ने जमीन पर आक्रामक हमला शुरू किया ताकि विद्रोहियों के कब्जे वाली जमीन को सीरियाई बल अग्रिम रूप से लेते हुये आगे बढ़ सकें।

निकास: रूस द्वारा घोषित दैनिक पांच घंटे के विराम के दौरान मंगलवार, 27 फरवरी से शुरू होने से नागरिकों को पूर्वी घौटा को “मानवीय मदद” के माध्यम से भागने की पेशकश की गई थी। हालांकि, शनिवार को कोई सहायता काफिला अंदर पहुंचने में कामयाब नहीं रहा। रूस के विदेश मंत्री ने “आतंकवादियों को वहां घुसपैठ का दोषी ठहराया, जो अभी भी दमिश्क में गोलाबारी कर रहे हैं, सहायता को अवरुद्ध कर रहे हैं और यह जगह छोड़ने की इच्छा रखने वाले लोगों को निकालना चाहते हैं।”

क्या है पूर्वी घौटा ?
पास की राजधानी : पूर्वी घाउटा मध्य दमिश्क के 10 किमी पूर्व में है। राजधानी के करीब होने के कारण यह महत्वपूर्ण है कि सीरिया सरकार विद्रोहियों से क्षेत्र को पुनः प्राप्त करे। 4 मार्च तक, सरकारी बलों ने अल-नैशबीयह और ओटाया सहित कई जिलों पर कब्जा कर लिया था और मध्य घौटा में बेत सावा के किनारे और मेस्राबा के बाहरी इलाके में घेरे गए एन्क्लेव के मध्य तक पहुंच गए हैं। 104 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में करीब 400,000 नागरिक रहते हैं, जिनमें से आधे 18 वर्ष से कम उम्र के हैं।

युद्ध : 15 मार्च को, सीरिया में गृहयुद्ध आठवें वर्ष में प्रवेश करेगा, साथ ही अब तक 465,000 से अधिक सीरियाई मारे गए हैं और अपने घरों से 12 लाख से अधिक विस्थापित हुए हैं।

मानवीय संकट
मौत की संख्या : 4 मार्च को सीरियाई ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार पिछले 14 दिनों में पूर्वी घौटा में 695 नागरिक मारे गए हैं। अनाडोलु की समाचार एजेंसी के अनुसार, पिछले तीन महीनों में 185 से अधिक बच्चे और 109 महिलाएं मारे गए हैं।

क्लोरीन गैस : सीरिया के नागरिक रक्षा बचाव दल ने कहा कि पूर्वी घौटा में पीड़ितों के लक्षण विषाक्त क्लोरीन गैस के संपर्क जैसे लक्षण दिखाई दे रहे थे। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने “बोगस कहानियों” के रूप में गैस के उपयोग के आरोपों को बताया।

त्रस्त उल्लंघन: स्थानीय कार्यकर्ताओं ने बताया की मंगलवार को एक बेईमान संघर्ष विराम के रूप में संघर्ष विराम के पहले दिन कम से कम चार नागरिकों की मौत हो गई थी। सीरिया की राज्य समाचार एजेंसी सना ने कहा है कि “आतंकवादी” नागरिकों की निकासी के लिए अनुमति देने वाले “सुरक्षित गलियारे” पर मानव ढाल के रूप में नागरिकों का इस्तेमाल कर रहे हैं और रॉकेटों से हमला कर रहे हैं।