सीरिया में नए सैन्य अभियान के लिए तुर्की तैयार, किसी भी क्षण शुरू हो सकती है ऑपरेशन

इस्तांबुल : इससे पहले, तुर्की के राष्ट्रपति ने चेतावनी दी कि अंकारा ने 31 मार्च के चुनाव के बाद बातचीत की मेज के बजाय “सीरिया के क्षेत्रीय मुद्दे को” हल करने की योजना बनाई है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि वह सोमवार को मास्को की अपनी यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सीरिया में एक नए तुर्की सैन्य अभियान की संभावना पर चर्चा करना चाहते हैं।

एर्दोगन ने रूसी राजधानी के लिए उड़ान भरने के लिए अपने विमान में बैठने से पहले संवाददाताओं से बात करते हुए कहा , “सीमा पर हमारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। ऑपरेशन के लिए सब कुछ तैयार है। हम इसे किसी भी क्षण शुरू कर सकते हैं। मैं मास्को की यात्रा के दौरान इस और अन्य मुद्दों पर चर्चा करूंगा,”

एर्दोगन की टिप्पणियां तुर्की की तैयारी के बारे में उनकी पूर्व टिप्पणियों का अनुसरण करती हैं, जो यूफ्रेट्स नदी के पूर्व में एक ‘आतंकवाद-विरोधी’ ऑपरेशन शुरू करने के लिए है, और सीरिया के मनबिज में, अमेरिका समर्थित सीरियाई कुर्द आत्मरक्षा बलों के खिलाफ, जिन्हें अंकारा आतंकवादी समूह के रूप में वर्गीकृत करता है। एर्दोगन ने पहले कहा था कि सैन्य ने दिसंबर के मध्य में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद ऑपरेशन को स्थगित करने का फैसला किया था, जिसके बाद ट्रम्प ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने का निर्णय लिया।

पिछले महीने के अंत में, एर्दोगन ने कहा कि अंकारा का इरादा “यदि संभव हो तो, मेज पर सीरियाई मुद्दे के समाधान को देखने का इरादा है।” राष्ट्रपति की टिप्पणियों के बाद रक्षा मंत्री और सामान्य कर्मचारियों के प्रमुख द्वारा तुर्की के दक्षिण पूर्वी प्रांत सान्लिउफ़ा में सीरियाई सीमा के पास तैनात तुर्की बलों का निरीक्षण किया गया।

अंकारा ने जनवरी 2018 में उत्तरी सीरिया में एक सैन्य अभियान शुरू किया, इस ऑपरेशन के साथ, कोडनेम ‘ओलिव ब्रांच’ बनाया, जो उत्तर पश्चिमी सीरिया के अफरीन शहर में सीरियाई कुर्द बलों को निशाना बनाता है। तुर्की अमेरिका समर्थित कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (YPG) को तुर्की स्थित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) का सहयोगी मानता है, जिसे अंकारा आतंकवादी संगठन मानता है।

सीरियाई सरकार ने देश के आंतरिक मामलों में अमेरिका और तुर्की दोनों के हस्तक्षेप की निंदा की है और दोनों देशों से सीरिया के संप्रभु क्षेत्र पर संचालन से परहेज करने का आग्रह किया है। इस बीच, रूस ने दोनों देशों के हितों के लिए सीरियाई-तुर्की सीमा के साथ एक संभावित आतंकवाद-रोधी बफर क्षेत्र पर कोई बातचीत करने का आग्रह किया है। सीरिया के अलावा, पुतिन और एर्दोगन क्षेत्रीय सहयोग, आर्थिक सहयोग, वीजा मुक्त यात्रा, और अन्य द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।