सीरिया में लूटपाट में लगे हैं व्हाइट हेलमेट, मानव अंगों की कर रहे हैं तस्करी – वॉचडॉग

संयुक्त राष्ट्र : फाउंडेशन फॉर द डेमोक्रेसी डायरेक्टर मैक्सिम ग्रिगोरिएव ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तुत साक्ष्य के अनुसार, व्हाइट हेल्मेट्स के सदस्य मानव अंगों के साथ-साथ सीरिया में चोरी और भ्रष्टाचार को मजबूर करने में लगे हैं। व्हाइट हेल्मेट्स ने एक ऐसे क्षेत्र में रहने वाले गवाह को उद्धृत करते हुए कहा, “व्हाइट हेल्मेट्स द्वारा निकाले गए लोग अक्सर जीवित नहीं आते थे।” “उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को मामूली चोट मिलती है, बचाया जाता है, निकाला जाता है और फिर उसके पेट में चिरा लगाकर उनके आंतरिक अंग को गायब कर देते हैं” .

मैक्सिम ग्रिगोरिएव ने नोट किया कि व्हाइट हेलमेट के सदस्यों सहित कई गवाहों के अनुसार, संगठन सीरिया में विशेष रूप से महिलाओं, साथ ही दुकानों और क्षतिग्रस्त इमारतों को लूटने में में शामिल था यहां तक कि घायल व्यक्तियों को भी लूटा जाता था. ग्रिगोरिएव ने डौमा में एक व्हाइट हेलमेट के सदस्य का हवाला देते हुए कहा, “कभी-कभी हम मदद करने आए, एक फ्लैट में प्रवेश किया, और अगर हमारे पास गोल्ड या गहने मिले, तो उसे जब्त कर लिया जाता था।” “एक फ्लैट में, एक औरत थी जो बीमार महसूस करती थी, हम उसकी मदद करने आए, कुछ गोल्ड पाया और इसे चुरा लिया।”

साक्बा में व्हाइट हेलमेट के सदस्यों ने भी संगठन में प्रायोजकों के बीच भ्रष्टाचार और चोरी की व्यापक प्रणाली के बारे में बताया। व्हाइट हेल्मेट्स सदस्य द्वारा प्रदान की गई जानकारी का जिक्र करते हुए, ग्रोगोरिएव ने कहा कि संगठन के नेताओं ने उन्हें प्राप्त दान के निजी लाभ भागों के लिए लिया है। फाउंडेशन फॉर द स्टडी ऑफ डेमोक्रेसी ने खुलासा किया कि इसके अलावा, व्हाइट हेल्मेट्स ने सीरिया में आतंकवादियों और अवैध सशस्त्र समूहों के लिए किलेबंदी का निर्माण किया,

ग्रोगोरिएव ने गुरुवार को बताया, “भारी सबूत हैं जो साबित करते हैं कि व्हाइट हेलमेट केंद्र आतंकवादी और अवैध सशस्त्र समूहों के लिए युद्ध की स्थिति के लिए किलेबंदी के निर्माण में स्थायी रूप से लगे थे, जो उन्हें पानी और भोजन के साथ आपूर्ति कर रहे थे और आगे की लाइन से घायल आतंकवादियों को खाली कर रहे थे।”

ग्रिगोरिएव ने कहा कि डौमा में एक व्हाइट हेलमेट के सदस्य ने उन्हें समूह से कहा कि समूह ने मिट्टी के मैदान, खुदाई, परिवहन सेनानियों, हथियार और सेनानियों के लिए गोला बारूद का निर्माण किया। ” व्हाइट हेलमेट के सदस्य ने कहा, “उदाहरण के लिए, हमने मेसराबा और अल-शाफुनिया के कस्बों में खाई खोद दी और मिट्टी के मैदान का निर्माण किया।”

व्हाइट हेलमेट की गतिविधियों पर रिपोर्ट 100 से अधिक सीरियाई प्रत्यक्षदर्शी, संगठन के सदस्यों, सीरियाई नागरिक रक्षा, अवैध समूहों और आतंकवादी समूहों के पूर्व सेनानियों और आतंकवादियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों सहित जानकारी का उपयोग करके तैयार की गई थी। जहां व्हाइट हेल्मेट्स ने अपनी गतिविधियों का आयोजन किया।

व्हाइट हेलमेट, एक गैर-सरकारी संगठन है जो विद्रोही नियंत्रित सीरिया और तुर्की के हिस्सों में काम करता है. वह स्वयंसेवक बचाव कार्यकर्ताओं का एक समूह होने का दावा करता है। दमिश्क और मॉस्को दोनों ने व्हाइट हेलमेट पर आरोप लगाया है कि रासायनिक हथियारों से जुड़े कई उत्तेजनाओं को सार्वजनिक राय प्रभावित करने और सीरिया में विदेशी हस्तक्षेप को न्यायसंगत बनाने के लिए किया गया है।

अगस्त में, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता हीदर नऊर्ट ने कहा कि वाशिंगटन कमजोर सिरियाई लोगों के लिए जीवन-बचत और जरूरत-आधारित मानवतावादी सहायता प्रदान करेगा और सीरिया में चल रहे व्हाइट हेलमेट के लिए समर्थन प्रदान करेगा।