सीरिया युद्ध के आठ साल : बच्चों के बारे में चौंकाने वाले आंकड़े का खुलासा

दमिश्क : सीरिया में सात साल के युद्ध के बाद, संयुक्त राष्ट्र के पास एक बात है तो कहने के लिए है : बच्चों के लिए तो युद्ध रोको. हलांकि आंकड़े खुद ही अपनी बात कह रहे हैं। सीरिया में अनुमानित 10 लाख बच्चों में से 8.6 लाख बच्चों को सहायता की सख्त जरूरत है, जो युद्ध के पहले वर्ष में ही लगभग आधे हैं। करीब 6 लाख बच्चे निर्वासित हैं, और लगभग 25 लाख स्कूलों में से हैं। 3 लाख से अधिक बच्चों को अनियोजित आदेश और लैंड माइन्स के खतरों से अवगत कराया जाता है, यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में जहां संघर्ष से मृत्यु हो गई है। लैंड माइन्स द्वारा मारे गए लगभग 40 प्रतिशत बच्चे हैं।

सीरियाई सरकार विरोधी कार्यकर्ता समूह एडलिब मीडिया सेंटर द्वारा यह फोटो 4 अप्रैल 2017 मंगलवार को प्रदान किया गया

जबकि यूएन ने 2014 से 2017 के बीच मारे गए 2,500 बच्चों के बारे में सत्यापित किया है, लेकिन वो कहते हैं कि वास्तविक संख्याएं इससे भी अधिक हैं. ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने मार्च 2011 में संघर्ष शुरू होने के बाद से 19,800 बच्चे मारे जाने की पुष्टी की है। जनवरी में लैनसेट में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि बच्चे तेजी से 2011 में 8.9 प्रतिशत की तुलना में, 2016 में नागरिक मारे गए लोगों में से 23% तक बच्चे थे। लंसेट अध्ययन में बताया गया कि 2011 से 2016 तक कम से कम 13,800 बच्चे मारे गए हैं।

सिरिया के राजधानी दमिश्क के पूर्वी इलाके में, विद्रोही इन्क्लेव डौमा शहर में हवाई हमलों के बाद 3 अक्टूबर 2016 को एक अस्थायी अस्पताल में एक घायल सीरियाई बच्चे को इलाज प्राप्त हुआ।

और यूएन के अनुसार, 2018 के पहले दो महीनों में 1,000 से अधिक बच्चे मारे गए या घायल हुए हैं। मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के यूनिसेफ के क्षेत्रीय निदेशक गेर्ट कप्पेलारे ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, “युद्ध बच्चों पर एक अविश्वसनीय और अप्रतिबंधित क्रूर प्रभाव के साथ चल रहा है।” “यह बच्चों पर युद्ध है … हजारों बच्चे मारे गए हैं, और मारे जाने के लिए यह जारी है। हजारों बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। उनमें से कई लोग जीवन के लिए लड़ रहे हैं। हजारों बच्चे युद्ध की वजह से अक्षम और असहाय हो गए हैं। ”

विद्रोही स्थित पूर्वी घौता के दमिश्क उपनगरों में लगभग 400,000 नागरिक फंस हुए हैं। युनिसेफ ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि मैदान पर अपने भागीदारों ने एक “apocalyptic” बमबारी अभियान का वर्णन किया है जिसने घरों, 60 से अधिक स्कूलों, 24 अस्पतालों और अन्य चिकित्सा सुविधाओं को निशाना बनाया है और भूमिगत आश्रयों में रहने के लिए हजारों लोगों को मजबूर कर दिया है।

आगे उत्तर, अफरीन के कुर्दिश जिले में सैकड़ों हजारों लोगों को भी एक तुर्की के हमले के दौरान निचोड़ा गया है ताकि वे यू.एस. समर्थित स्थानीय कुर्द मिलिशिया को बाहर कर सकें। सेव द चिल्ड्रेन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि “सीरिया में सैकड़ों बच्चों के लिए, यह अब तक का सबसे बुरा वक्त है, जो एक बड़ा मुद्दा है”.

संघर्ष विराम और मानवतावादी विराम के लिए राष्ट्र संघ के आदेशों को को नजरअंदाज किया गया है और पूर्व घौता में अनुमत कुछ सहायता को उन विद्रोहियों के लिए गए एन्क्लेव के लिए प्रस्थान करने से पहले चिकित्सा आपूर्ति को हटा दिया गया है। बच्चों के सहायता समूह ने कहा बेसमेंट में हजारों फंस गए हैं या गंदी शिविरों में फंसे हैं,” । De-escalation ज़ोन “वास्तव में जंग क्षेत्रों में तब्दिल हो गए हैं।”

ताराक़ अल-बाब में बम विस्फोट के बाद एक सीरियाई व्यक्ति घायल बच्चे को अपने गोद में लिए हुए।

अपनी रिपोर्ट में, सेव द चिल्ड्रन ने कहा कि विस्थापित लोगों की संख्या 60 प्रतिशत बढ़ी है, क्योंकि पिछले साल जुलाई में डी-एस्कैलेशन जोन घोषित किए गए थे, साथ ही हर घंटे 250 से ज्यादा बच्चे इधर-उधर भागते रहे। यूनिसेफ के कैप्लेमेर ने “मूर्खतापूर्ण युद्ध बच्चों की खातिर रोकने के लिए कहा है”।

सीरिया के गृहयुद्ध के भयानक टोल की चेतावनी में, सीरियाई शरणार्थी बच्चों द्वारा लिखी गई कविताओं के बेरूत में एक प्रदर्शन और लेबनान और सीरियाई कलाकारों द्वारा सचित्र चित्रकारों ने बच्चों को उन दर्दों पर कब्जा कर लिया, जो बच्चों के साथ जुड़ा हुआ था।

उल्लेखनीय है कि सात साल के युद्ध के दौरान, संघर्ष में एक भी पार्टी ने “बच्चों के संरक्षण के पवित्र सिद्धांत” के लिए कोई सम्मान नहीं दिखाया है, कैप्पेलारे ने कहा कि उन्हें सीरिया के भविष्य के लिए डर है।

उन्होंने कहा “हालांकि, जब मैं … लड़कों और लड़कियों से बात करता हूं और उनके सपने और आकांक्षाओं को सुनता हूं और वे जीवन में क्या बनना चाहते हैं इसके लिए जब मैं उनके लचीलेपन बात को सुनता हूं और बेहतर उज्जवल भविष्य के लिए लड़ने के उनके दृढ़ संकल्प को देखता हुं, तो मुझे लगता है सीरिया का भविष्य आगे है”।